लाइव टीवी

रूप चौदस २०१९: गोरी रंगत और निखार के लिए घर पर ऐसे बनाएं उबटन

News18Hindi
Updated: October 23, 2019, 12:18 PM IST
रूप चौदस २०१९: गोरी रंगत और निखार के लिए घर पर ऐसे बनाएं उबटन
रूप चौदस पर उबटन लगाने की परंपरा है

Roop Chaudas 2019 or Naraka Chaturdashi: दिवाली से एक दिन पहले रूप चौदस/ नरक चतुर्दशी के दिन लगाएं घर पर बने ये उबटन और पाएं खूबसूरत त्वचा...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2019, 12:18 PM IST
  • Share this:
Roop Chaudas 2019 or Naraka Chaturdashi: दिवाली की साफ सफाई में जुटी महिलाएं कई बार अपनी खूबसूरती का ख्याल भी नहीं रख पाती हैं. लेकिन त्योहारों में तो शायद हर महिला चाहती है कि उसकी रौनक किसी से कम न लगे. दिवाली से एक दिन पड़ने वाला त्यौहार रूप चौदस जिसे कि नरक चतुर्दशी भी कहा जाता है हिंदू धर्म का एक प्रमुख त्यौहार है और महिलाओं के बीच ख़ासा लोकप्रिय भी है. इस बार रूप चौदस 26 अक्टूबर को है. इस दिन महिलाएं घर पर उबटन बनाकर अपनी त्वचा पर लगाती हैं. इससे न केवल उनका रूप निखरता है बल्कि चेहरे पर एक अलग ही चमक दिखाई देती है. प्राचीन समय में भी महिलाएं अपनी खूबसूरती निखारने के लिए उबटन का इस्तेमाल करती थीं. आइए जानते हैं किस तरह आप बना सकती हैं घर पर उबटन और पा सकती हैं दमकता निखार...

बेसन का उबटन: बेसन का उबटन काफी लोकप्रिय है और ज़्यादातर महिलाओं द्वारा खूबसूरती निखारने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. इसे बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन, एक चम्मच सरसों का तेल और थोड़ा सा दूध मिलाकर इसका पेस्ट बना लें. पूरे शरीर पर लगा लें फिर थोड़ी देर बाद नहा लें.

मसूर की दाल का उबटन: मसूर दाल का उबटन बनाने के लिए अंडे की जर्दी और नींबू का रस और कच्चा दूध मिलाकर एक पेस्ट बना लें. रोज इसे अपने चेहरे पर लगाए और सूखने के बाद ठंडे पानी से साफ कर दें.

इसे भी पढ़ेंः Diwali 2019: दिवाली में अस्थमा के मरीज अपनाएं ये खास टिप्स, पटाखों के धुएं से नहीं होगा इंफेक्शन

चंदन: खूबसूरती निखारने के लिए चंदन काफी अच्छा समझा जाता है. इस उबटन को बनाने के लिए चंदन पाउडर में एक चमच्च नींबू और टमाटर का रस मिक्स करके पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अच्छी तरह से अपने चेहरे और गर्दन पे लगा लें, सूखने के बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें.

खीरा: उबटन के तौर पर आप खीरे का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए खीरे को पीस कर उसे अपने चेहरे पर लगा लें, फिर उसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद पानी से साफ कर दें. इससे आपकी त्वचा साफ और सुंदर दिखेंगी.

नींबू का रस: नींबू का रस भी उबटन के तौर पर त्वचा की सफाई करता है. इसका फेसपैक बनाने के लिए नींबू का रस शहद में मिक्स करके लगाने से भी त्वचा का रंग निखरता और कोमल होता हैं.
Loading...

इसे भी पढ़ेंः AIIMS की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, सबसे 'असरदार' एंटीबायॉटिक्स भी हो रहीं फेल

टमाटर: उबटन के तौर पर टमाटर के गूदे का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. टमाटर का गूदा चेहरे और गर्दन पर रोज लगाने से त्वचा सुंदर और स्वस्थ बनेंगी. लगाने के बाद इसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें फिर गुनगुने पानी से साफ कर दें. इससे से रंग गोरा होगा.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फैशन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 12:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...