एंटी एजिंग है रोज ऑयल, इसके इस्‍तेमाल से बढ़ जाएगी आपकी खूबसूरती

गुलाब का तेल स्किन को कुदरती तौर पर नमी देता है.

गुलाब का तेल स्किन को कुदरती तौर पर नमी देता है.

गुलाब के तेल (Roze Oil) से एक नहीं, कई फायदे होते हैं. यह स्किन को तो खूबसूरत, मुलायम बनाए रखता ही है. वहीं इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व (Antioxidant Elements) चेहरे पर आने वाली झुर्रियों को कम करने में भी मददगार होते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 18, 2020, 7:53 AM IST
  • Share this:
गुलाब जहां अपनी खूबसूरती और खुश्‍बू के लिए जाना जाता है, वहीं स्किन (Skin) के लिए भी यह कई तरह से फायदेमंद होता है. गुलाब के तेल (Roze Oil) से एक नहीं, कई फायदे होते हैं. यह स्किन को तो जवां बनाए ही रखता है, वहीं इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक और ऐस्ट्रिंजेंट गुण स्किन में निखार लाते हैं. वहीं बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम करने में भी मददगार होता है. गुलाब के तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व (Antioxidant Elements) चेहरे पर आने वाली झुर्रियों को कम करने में भी अहम भूमिका निभाते हैं. रोजाना इस तेल से मसाज करने से आंखों के नीचे पड़ने वाली लकीरें दूर होती हैं. आप भी जानिए गुलाब के तेल के फायदों के बारे में-

-गुलाब के तेल में मौजूद ऐंटीऑक्सीडेन्ट गुण स्किन को साफ रखते हैं और इसमें निखार लाते हैं. यह स्किन के रोम छिद्रों में गंदगी जमने से रोकता है और ऐसे में स्किन साफ नजर आती है. वहीं इसके नियमित इस्‍तेमाल से चेहरे के संपर्क में आने वाली गंदगी और धूल को हटाने में भी मदद मिलती है. यही वजह है कि स्किन में चमक बनी रहती है.

-गुलाब का तेल स्किन को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. इसके इस्‍तेमाल से चेहरे पर निकलने वाले मुंहासे कम होने लगते हैं. वहीं यह स्किन के अन्‍य दाग घब्बों को भी हटाने में मददगार होता है.



ये भी पढ़ें - फूलों-सा चाहिए निखार तो करें बॉडी पॉलिशिंग
-इसके इस्‍तेमाल से स्किन मुलायम बनी रहती है. गुलाब का तेल स्किन को कुदरती तौर पर नमी देता है. ऐसे में अगर इन सर्दियों में आपकी स्किन रूखी, बेजान नजर आ रही हो तो आप आप गुलाब का तेल इस्‍तेमाल कर सकती हैं.

-गुलाब का तेल स्किन के रोम छिद्रों की गहराई से सफाई करता है. साथ ही यह चौड़े हुए छिद्रों को कम भी करने में मददगार होता है. जब गंदगी चेहरे पर जमा नहीं हो पाती तो ऐसे में पिंपल आदि की समस्‍या से भी बचाव रहता है.

ये भी पढ़ें - बढ़ती उम्र भी नहीं चुरा पाएगी खूबसूरती, 50 की उम्र में भी जवां रखेंगे ये तरीके

इस तरह बनाएं रोज ऑयल
गुलाब का तेल बनाना बेहद आसान होता है. इसके लिए आप करीब एक कप गुलाब की पुखुडि़यां लें और थोड़ा सा जैतून का तेल ले लें. फिर किसी बर्तन में पानी गरम कर लें. इसके बाद एक कांच की बोतल में जैतून का तेल डाल लें. अब इन गुलाब की पंखुडि़यों को तेल की बोतल में डाल दें. फिर बोतल बंद करके रात भर ऐसे ही छोड़ दें. सुबह को गुलाब की पंखुडि़यों को निचोड़ कर इनसे तेल निकाल लें. इस तेल को किसी अलग बर्तन में रखें. आपका तेल तैयार है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज