अपना शहर चुनें

States

सर्दियों में इन टिप्स की मदद से करें गुलाब के पौधों की केयर

ताकि सर्दियों में भी खिलते रहें गुलाब. Image Credit: Irina-Iriser/Pexels
ताकि सर्दियों में भी खिलते रहें गुलाब. Image Credit: Irina-Iriser/Pexels

सर्दियों के मौसम (Winter Season) में गुलाब के पौधों (Rose Plants) को भी पूरी देखभाल की जरूरत होती है. सर्दियों में तापमान में गिरावट के हिसाब से पौधों की देखभाल करनी चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2021, 11:50 AM IST
  • Share this:
सर्दियों के मौसम (Winter Season) में लोगों को अपने घरों में लगे पौधों (Plants) की चिंता सताने लगी है. इसकी वजह यह है कि सर्दियों के मौसम में खुश्क और सर्द हवाएं (Cold Winds) पौधों को नुकसान पहुंचा सकती हैं. वहीं इस मौसम में गुलाब के पौधों को भी पूरी केयर की जरूरत होती है. इस मौसम में गुलाब के पौधे बहुत जल्‍दी सूखते हैं और डिहाईड्रेट हो जाते है. सर्दियों में कोहरे और पाले से पौधे खराब होने लगते हैं. वहीं ऐसे में इनकी अच्‍छी देखभाल के अलावा जरूरी है कि मौसम के मुताबि‍क पौधों को खाद, पानी आदि दिया जाता रहे. इसके अलावा सर्दियों में तापमान में गिरावट के हिसाब से पौधों की देखभाल करनी चाहिए, ताकि सर्दियों में भी आपके गार्डन में गुलाब खिलते रहें. यहां कुछ टिप्‍स दिए जा रहे हैं. इनकी मदद से आप अपने पौधों की अच्‍छी देखभाल कर पाएंगे.

पौधों को मिले भरपूर धूप
पौधों को ऐसी जगह पर रखें जहां वे धूप के संपर्क में दिन भर रह सकें. यानी दिन भर पौधों को भरपूर धूप मिले. साथ ही रात में पड़ने वाली बर्फ और कोहरे से भी इनका बचाव रहेगा. वरना इनकी पत्तियां खराब होने लगेंगी. आप घर की क्‍यारियों के अलावा गमले में भी गुलाब के पौधे लगा सकते हैं. इसके लिए आप इनडोर गार्डनिंग कर सकते हैं. ताकि जब चाहें पौधों को बाहर या अंदर रख सकें.

ये भी पढ़ें - Gardening Tips: इन आसान तरीकों से गमले में उगाएं टमाटर
सर्द हवाओं से बचाव जरूरी


सर्दियों के मौसम में इंसानों के अलावा पौधों को भी ढक देना चाहिए. वरना सर्द हवाएं इसे नुकसान पहुंचा सकती हैं. खासतौर पर गुलाब के पौधों को रात के समय ढक दें. इससे आपका पौधा हवाओं से सुरक्षित रहेगा.

खराब न होने पाएं
गुलाब के पौधे ज्‍यादा देखभाल चाहते हैं. इसलिए इनके आस पास गंदगी न हो इसका भी पूरा ध्‍यान रखें. ताकि किसी तरह के कीट न पनप पाएं और पौधे इनसे बचे रहें. इसकेअलावा इनकी जड़ों को भी ढक कर रखें. ताकि ये ठंडी हवाओं से प्रभावित न हों.

ये भी पढ़ें - घर की बगिया में उगाएं मेथी, स्‍वाद से सेहत तक है गुणों से भरपूर

पर्याप्‍त मात्रा में दें पानी
सर्दियों के दिनों में गुलाब के पौधों को बहुत ज्‍यादा पानी न दें. यानी पानी रोज दें मगर संतुलित मात्रा में, ताकि यह सूखें नहीं और डिहाईड्रेट भी न हों. पर्याप्‍त पानी मिलने से ये ताजे बने रहेंगे. साथ ही ये अच्‍छी तरह बढ़ेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज