आंखों की थकान दूर करता है गुलाब जल, जानें और क्‍या हैं इसके फायदेमंद

गुलाब जल आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

गुलाब जल आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

हमारी आंखें दिन भर कई तरह के प्रभाव को सहन करती हैं. कंप्यूटर और स्मार्टफोन का अत्यधिक इस्‍तेमाल आंखों पर बुरा असर डालता है. ऐसे में गुलाब जल (Rose Water) आंखों को कई फायदे पहुंचाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2021, 8:00 AM IST
  • Share this:
गुलाब जल (Rose Water) आंखों को कई तरह की दिक्‍कतों से बचाता है. आंखों में होने वाले संक्रमण (Infection) और एलर्जी (Allergy) के इलाज के लिए आयुर्वेदिक और यूनानी दवाओं में गुलाब जल के अर्क का उपयोग किया जाता रहा है. हमारी आंखें दिन भर कई तरह के प्रभाव को सहन करती हैं. ज्‍यादा समय तक कंप्यूटर के सामने बैठने और स्मार्टफोन का अत्यधिक इस्‍तेमाल करने से जहां आंखों पर बुरा असर पड़ता है, वहीं पर्यावरण प्रदूषण भी आंखों पर बुरा असर डालता है. ऐसे में गुलाब जल आपकी आंखों के लिए सबसे अच्‍छा उपाय है. यह इंजेक्शन से लड़ता है और आंखों का बचाव करता है.

लंबे समय से लोग गुलाब को सौंदर्य को निखारने के लिए इस्‍तेमाल करते आए हैं. यह एक प्राकृतिक क्लींजर के तौर पर काम करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपकी आंखों के लिए भी एक बेहतरीन स्ट्रेस रिलीवर हो सकता है. आप अपनी उम्र के अनुसार अपनी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए इन तरीकों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें - Cancer Fighting Foods: ये 6 फूड्स जो कैंसर से लड़ने में हैं मददगार

मस्तिष्क को करता है शांत
द हेल्‍थसाइट की एक रिपोर्ट के मुताबिक गुलाब जल आपके अति सक्रिय मस्तिष्क को शांत करने में मदद करता है. यह नींद लाने में मददगार है और अवसाद को दूर करने में हमारी सहायता कर सकता है. गुलाब जल का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपनी आंखों पर इसकी कुछ बूंदें लगाएं. आपकी थकी हुई आंखों को आराम मिलेगा. यह थकान दूर करने का सरल उपाय है.

दर्द में देता है आराम

गुलाब जल दर्द निवारक के रूप में काम करता है. वैसे तो यह किसी दर्द निवारक दवा जैसा नहीं है, मगर इसमें एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जो घावों को ठीक करने में मदद करते हैं. ऐसे में यह आंखों के तनाव और थकान को कम करने में मददगार हो सकता है.



आंखों की थकन दूर करने को ऐसे करें गुलाब जल का इस्‍तेमाल

-रूई को गुलाब जल में भिगोकर कम से कम 15 मिनट तक अपनी आंखों के ऊपर रखें. इससे इन्‍हें ठंडक और आराम मिलेगा.

-आंखें लाल हो गई हों या इनमें जलन हो रही हो तो इससे निपटने के लिए अपनी आंखों में गुलाब जल की दो से तीन बूंदें डालें. फिर कुछ मिनट के लिए अपनी आंखें बंद करें. आपकी आंखों को आराम महसूस होगा. आप अपनी आंखों को प्रदूषण और अन्‍य दिक्‍कतों से बचाए रखने के लिए अक्सर ऐसा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें - बालों को मजबूत बनाएगा अरंडी का तेल, कब्‍ज की समस्‍या से मिलेगा छुटकारा

-अगर आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं, तो आप गुलाब जल को इन पर लगा सकते हैं. इससे काले घेरे दूर होंगे और आंखों की थकान कम होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज