सामान पर लगी जिद्दी जंग से मिलेगा मिनटों में छुटकारा, कर लें ये काम

सामान पर लगी जिद्दी जंग से मिलेगा मिनटों में छुटकारा, कर लें ये काम
अब चाकू, कैंची पर लगी जंग को आसानी से साफ कर सकते हैं. फोटो साभार/यूट्यूब

जंग किसी टूल्स, कार या अन्‍य किसी भी मेटल (Metal) पर लग सकती है. खासकर यह तब ज्‍यादा परेशानी भरा हो जाता है जब रोजमर्रा के काम आने वाले सामान चाकू (Knife) या कैंची पर जंग लग गई हो.

  • Share this:
अक्‍सर हमारे सामने एक बड़ी परेशानी यह खड़ी हो जाती है कि मेटल से बनी चीजों पर अगर ध्यान न दिया जाए तो उनमे जंग लगने (Rust) लगती है. ऐसे में इनका इस्तेमाल करना एक मुश्किल भरा काम हो जाता है. खासकर तब जब रोजमर्रा के काम आने वाले सामान चाकू (Knife) या कैंची पर जंग लग गई हो. इसके अलावा जंग किसी टूल्स, कार या अन्‍य किसी भी मेटल पर लग सकती है. ऐसे में लोग जंग लगे सामान को बेकार समझकर उसे कबाड़े में बेच देते हैं। मगर आप थोड़ी केयर (Care) और मेहनत करके इन सामान पर लगी जंग को साफ करके इन्‍हें दोबारा इस्‍तेमाल लायक बना सकते हैं. इसके लिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ टिप्स, जो आपके जंग लगे सामान से जंग छुड़ाने में मददगार साबित होंगे.

सफेद सिरका जंग को दूर करने में काफी असरकारक होता है. इसकी मदद से चाकू या कैंची आदि सामान पर लगी जंग को आसानी से दूर किया जा सकता है. इसके लिए सूती कपड़े को सिरके से भिगो कर इससे जंग लगे सामान को रगड़ें. इससे जंग आसानी से निकल जाती है और सामान की चमक वापस आ जाती है.

प्‍याज जहां डिश में जायका भर देता है और सलाद के तौर पर इस्‍तेमाल किया जाता है, वहीं इससे चाकू, कैंची आदि सामान पर लगी जंग भी दूर की जा सकती है. इसके लिए बस इतना करना है कि प्याज को सामान के जंग लगे भाग पर रगड़ना है. जंग दूर होने लगेगी.



नींबू सामान पर लगी जंग को साफ करने के लिए भी इस्‍तेमाल किया जाता है. जंग हटाने के लिए नींबू के रस में नमक लगाकर सामान को कुछ देर के लिए छोड़ दें. इसके बाद इसे धीरे-धीरे रगड़ कर साफ करें.
कोकोनट ऑयल यानी नारियल तेल भी जंग को छुड़ाने में काफी असरकारक होता है. इसके लिए जंग लगे सामान में नारियल का तेल लगा कर करीब एक घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद इस सामान को गरम पानी से धोकर सूती कपड़े से साफ कर लें. इससे भी जंग दूर हो जाएगी.

ये भी पढ़ें - दांतों को मजबूत रखेंगे ये 8 घरेलू उपाय, आज ही आजमाएं

बेकिंग सोडा भी सामान पर लगे जंग को हटाने में मददगार होता है. इसके लिए बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिक्स करके इसका पेस्ट बना लें. इसके बाद इसे जंग लगे सामान पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें. इसके बाद किसी ब्रश आदि से सामान पर लगे बेकिंग सोडा पेस्‍ट को रगड़ कर साफ कर दें. इससे भी सामान पर लगी जंग दूर हो जाएगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज