Home /News /lifestyle /

Sabudana Khichdi Recipe: इस नवरात्रि बनाएं ड्राई फ्रूट्स वाली साबूदाना खिचड़ी, इस तरह करें तैयार

साबूदाना खिचड़ी रेसिपी (Sabudana Khichdi Recipe). Image - Shutterstock.com

साबूदाना खिचड़ी रेसिपी (Sabudana Khichdi Recipe). Image - Shutterstock.com

Sabudana Khichdi Recipe: इस नवरात्रि बनाएं ड्राई फ्रूट्स वाली साबूदाना खिचड़ी, इस तरह करें तैयार

5/5
20 min.
  • प्रेप टाइम5 min
  • कुकिंग टाइम 15 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़485

    साबूदाना खिचड़ी रेसिपी (Sabudana Khichdi Recipe): उपवास के दौरान सबसे ज्यादा साबूदाने की खिचड़ी (Sabudana Khichdi) बनाई जाती है. यह स्वादिष्ट होने के साथ ही तैयार करने में भी आसान होती है यही वजह है कि यह व्रत के दौरान ज्यादातर लोगों की फेवरेट होती है. साबूदाने में स्टार्च की मात्रा काफी ज्यादा होती है, इसके चलते इसे खाने के बाद काफी लंबे वक्त तक पेट भरा हुआ महसूस होता है. नवरात्रि के नौ दिनों में भी सबसे ज्यादा खायी जाने वाली फलाहारी डिश (Fasting Dish) साबूदाना खिचड़ी ही होती है. इसे कई तरीकों से बनाया जा सकता है. आज हम आपको ड्राई फ्रूट्स से तैयार होने वाली साबूदाना खिचड़ी बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं.

    इसे बनाने के लिए पारंपरिक खिचड़ी में लगने वाले इन्ग्रेडिएंट्स के अलावा काजू, बादाम और मखाने का भी उपयोग किया जाता है. इसमें मूंगफली दाने का उपयोग भी किया जाता है. अगर कोई सिर्फ ड्राई फ्रूट्स ही पसंद करता है तो मूंगफली दाने के बिना भी यह तैयार हो सकती है.

    साबूदाना खिचड़ी बनाने की सामग्री
    साबूदाना – 1 कप
    काजू कुटे – 12-15
    बादाम कटी – 6-8
    मखाने – 1/2 कप
    मूंगफली भुनी कुटी – 1/4 कप
    घी – 1 टी स्पून
    लाल मिर्च साबुत – 2
    कढ़ी पत्ता – 18-20 पत्तियां
    सेंधा नमक – 2 टी स्पून
    हरा धनिया – 1 टेबल स्पून
    हरी मिर्च कटी – 1 टी स्पून
    नींबू रस – 1 टेबल स्पून

    इसे भी पढ़ें: Kele ki Tikki: इस नवरात्रि बनाएं कच्चे केले की टिक्की, ये है आसान रेसिपी

    साबूदाना खिचड़ी बनाने की विधि
    ड्राईफ्रूट्स की साबूदाना खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना को लें और उसे पानी से साफ कर एक घंटे के लिए गला दें. ध्यान रहे कि साबूदाने गलाते वक्त वह पानी में पूरी तरह से डूबे होना चाहिए. एक घंटे बाद इसका पारी निकाल दें और एक मोटे कपड़े पर फैलाकर छोड़ दें. ध्यान रहे साबूदाना से पानी पूरी तरह से निकल जाना चाहिए. वर्ना साबूदाना चिपकने लग जाएगा. अब एक कहाड़ी लें और उसमें घी गर्म करें. अब इसमें काजू, बादाम और मखाने डालकर फ्राई करें. जब यह काजू हल्के गोल्डन ब्राउन होने लगे तो उन्हें निकालकर अलग रख दें.

    इसे भी पढ़ें:  Navaratri Foods: इस नवरात्रि बनाएं ‘व्रत वाला पुलाव’, ये है आसान रेसिपी

    अब एक अलग बर्तन में साबूदाना, मूंगफली दाना, नमक और मिर्च पाउडर को एक साथ मिला दें. अब कड़ाही के घी में जीरा, लाल मिर्च और कढ़ी पत्ते डालकर तड़का लगाएं. जब मिर्च हल्के गाढ़े रंग की हो जाए तो उसके बाद उसमें साबूदाने का मिश्रण डाल दें. अब इसे हल्की आंच पर पकाएं. कलछी से साबूदाना को अच्छी तरह से चलाएं. अब इसमें फ्राई कर रखे काजू, बादाम और मखाने डाल दें. अब इन सभी को अच्छी तरह से मिलाकर एकसार कर लें. इसे हल्की आंच में पकने दें. थोड़ी देर बाद इसे आंच से नीचे उतार दें.
    अब साबूदाना खिचड़ी में ऊपर से नींबू का रस डालकर कलछी से खिचड़ी को अच्छी तरह से मिला दें. इसके बदा गार्निशिंग के लिए इसमें हरा धनिया डाल दें. आप चाहें तो हरी मिर्च को फ्राई कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर गार्निशिंग के दौरान इसे ऊपर से भी डाल सकते हैं. अब आपकी ड्राईफ्रूट्स की साबूदाना खिचड़ी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे दही या रायते के साथ सर्व करें और खुद भी मज़ा लें.

    Tags: Lifestyle, Navaratri Foods

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर