Home /News /lifestyle /

Safe Diwali 2021 : सुरक्षित दिवाली सेलिब्रेट करना है तो कोरोना गाइड लाइन को ना करें इग्‍नोर, इन 4 बातों को जरूर रखें याद

Safe Diwali 2021 : सुरक्षित दिवाली सेलिब्रेट करना है तो कोरोना गाइड लाइन को ना करें इग्‍नोर, इन 4 बातों को जरूर रखें याद

दिवाली में कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिग जरूरी.

दिवाली में कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिग जरूरी.

Safe Diwali 2021 : दिवाली (Diwali) की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. लोग बाजारों में जमकर शॉपिंग कर रहे हैं जिससे कोरोना (Corona) बढने की आशंका जताई जाने लगी है. अगर आप कोरोना के दौरान दिवाली का जश्‍न मनाते समय कुछ सावधानियों को फॉलो नहीं करते हैं तो त्‍योहारों का सारा मजा खराब हो सकता है. ऐसे में सेफ (Safe) दिवाली सेलिब्रेशन करने के लिए कोरोना गाइड लाइन (Corona Guidelines) को फॉलो करना बहुत ही जरूरी है. भारत सहित दुनिया के तमाम हिस्सों से कोरोना के बढ़ते मामलों की खबरें सामने आ रही है. स्वास्थ्य विशेषज्ञ सेफ दिवाली के लिए कोरोना से विशेष सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं. याद रहे कि कोरोना महामारी की तीसरी लहर पर अभी भी सवाल बना हुआ है. ऐसे में कुछ उपायों को अपनाकर हम कोरोना से बचते हुए सेफ दीपावली के त्योहार को एन्‍जॉय कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Safe Diwali 2021 : धनतेरस के साथ ही  दिवाली (Diwali) सेलिब्रेशन शुरू हो गया है. ऐसे में लोगों का दोस्‍तों परिवारों के साथ मिलने जुलने और पार्टियां मनाने का प्‍लान भी बनने लगा है. ऐसे में अगर कोरोना गाइडलाइन (Corona Guidelines) को इग्‍नोर करना खतरे से खाली नही है. त्योहारों के मौसम में जरा भी लापरवाही आपके और सोसायटी के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. ऐसे में कोरोना से बचकर सेफ दिवाली (Safe Diwali) सेलिब्रेट करने के लिए लगातार मास्‍क पहनने और डिस्‍टेस मेंटेन करने की सलाह दी जा रही है.आइए जानते हैं कि किन उपायों को अपनाकर हम कोरोना से बचते हुए सेफ दीपावली के त्योहार को एन्‍जॉय कर सकते हैं.

    दिवाली में कोरोना से बचाव का इस तरह रखें ध्‍यान

    1.सोशल डिस्टेंसिग जरूरी

    हेल्‍थ एक्‍सपर्ट लगातार सलाह दे रहे हैं कि दिवाली शॉपिंग या गेट टुगेदर के दौरान सभी लोगों को हमेशा सोशल डिस्टेंसिग का विशेष ध्यान रखना जरूरी है. दिवाली में बाजारों में भीड़ बढ़ जाती है ऐसे में सोशल डिस्टेंसिग के नियमों का पालन करते हुए कोरोना से सुरक्षित रहा जा सकता है.

    इसे भी पढ़ें: दिवाली के 5 दिनों में ये पांच चीजें ज़रूर खाएं, मां लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा

    2.मास्क जरूरी

    कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए एहतियाती उपायों में मास्क लगाना सबसे जरूरी चीज है. यह न सिर्फ आपको कोरोना से सुरक्षित रखेगा, पटाखों से निकलने वाले प्रदूषण से भी आपको बचाएगा.

    3.हाथों को करते रहें साफ

    कोरोना से बचाव में हाथों की स्वच्छता का भी विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. विशेषकर बाजार में सामान खरीदने, खाना खाने, लोगों से मिलने जुलने, हाथ मिलाने आदि के बाद. ऐसे में हाथों को अल्कोहल युक्त सैनिटाइज़र से अच्छी तरह से साफ करें. इस बात का ध्यान जरूर रखें कि सैनिटाइज़र ज्वलनशील होता है ऐसे में दीपों और आग के आसपास इसका प्रयोग बिलकुल ना करें.

    इसे भी पढ़ें : Diwali 2021: दिवाली की शाम मां लक्ष्मी के साथ क्यों होती है गणपति बप्पा की पूजा?

    4.वैक्सीनेशन जरूरी

    दिवाली में भीड़-भाड़ बढ़ जाती है  ऐसे में अगर आपने वैक्‍सीन लगवा रखी है तो आपको ये सुरक्षा देगी. लेकिन इसके बाद भी आपको मास्‍क और सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों को पालन करना जरूरी है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Corona, Diwali 2021, Diwali Celebration, Diwali festival, Lifestyle

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर