Home /News /lifestyle /

safety tips to protect house from thieves and fraud in hindi mt

घर की सुरक्षा की रहती है फिक्र तो फॉलो करें ये टिप्स, नहीं रहेगा चोरी होने का डर

घर में सिक्योरिटी अलार्म जरूर लगवाएं-Image/Canva

घर में सिक्योरिटी अलार्म जरूर लगवाएं-Image/Canva

घर को दुनिया का सबसे सुरक्षित स्थान माना जाता है. लेकिन कई बार हम दरवाजे में ताला लगाकर और अंजान लोगों को घर से दूर रखने जैसे टिप्स फॉलो कर घर को सुरक्षित मान लेते हैं. ऐसे में आपकी कुछ लापरवाहियां आपके घर के लिए खतरा भी बन सकती हैं और चोरों की नजर आसानी से आपके घर पर पड़ सकती है. हालांकि घर में कुछ आसान चीजों की मदद से आप घर की सौ फीसदी सुरक्षा पक्की कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Home Safety Tips: घर की सुरक्षा सभी के लिए जरूरी होती है. वैसे तो ज्यादातर लोग दरवाजे पर लॉक लगाने से लेकर अंजान लोगों को घर में न घुसने देने तक, हिफाजत के सारे इंतजाम करके रखते हैं. बावजूद इसके कुछ लापरवाहियों के चलते कई बार घरों में चोरी हो जाती है. खासकर कुछ इलाकों में लोगों को अक्सर ही चोरी का डर सताता रहता है. ऐसे में घर को सुरक्षित रखने के कुछ सेफ्टी टिप्स आपके बेहद काम आ सकते हैं.

बेशक आपके इलाके में पहले चोरी हुई हो या नहीं, चोर और ठग किसी भी रूप में आपके घर पर हमला बोल सकते हैं. ऐसे में घर को पहले से ही सेफ बना लेना ही सबसे बड़ी समझदारी होती है. जी हां, कुछ आसान चीजों की मदद से न सिर्फ आप अपने घर की सेफ्टी बढ़ा सकते हैं, बल्कि घर में चोरों की हमेशा के लिए नो एंट्री भी सुनिश्चित कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं आपके घर को सेफ होम बनाने के कुछ टिप्स.

सिक्योरिटी अलार्म
चोर अक्सर घर में जबरदस्ती ही घुसते हैं. ऐसे में आप घर के मेन गेट पर सिक्योरिटी अलार्म लगवा सकते हैं. जिससे आपको चोर या किसी भी अंजान इसांन के घर में आने का तुरंत पता चल जाएगा.

ये भी पढ़ें: कूलर को खराब होने से बचाना है तो इसकी सफाई के समय न करें ये गलतियां

डेथ बोल्ट
घर के दरवाजों की सुरक्षा मजबूत करने के लिए तालों की जगह डेथ बोल्ट लगवाएं. चोरों के लिए ताला तोड़ना बेहद आसान काम है. वहीं डेथ बोल्ट को आसानी से नहीं तोड़ा जा सकता है.

इमरजेंसी सिस्टम
घर की सिक्योरिटी सुनिश्चित करने के लिए घर में इमरजेंसी स्मोक, हीट और फायर अलार्म लगवाना न भूलें. साथ ही बाहर के दरवाजे पर 180 डिग्री फिश आई लेंस वाला पीप होल भी जरूर लगवाएं. जिससे आप बाहर की चीजों को बिना दरवाजा खोले आसानी से देख सकें.

दीवारों पर बाड़
दरवाजे की सुरक्षा तगड़ी होने के चलते चोर अक्सर घर की दीवारों को फांद कर अंदर आ जाते हैं. इसलिए घर की दीवारों पर कांटेदार बाड़ लगवाना जरूरी होता है. जिससे चोरों के अंदर आने के सारे रास्ते बंद हो जाएंगे.

बालकनी में उजाला
अंधेरे और सूनसान घरों में चोरी सबसे अधिक होती है. इसलिए खासकर रात के समय घर की बालकनी में लाइट जालकर रखें. जिससे घर में भी उजाला रहेगा और आप घर के आस-पास चोरों की मौजूदगी को भी नोटिस कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें: फ्रिज में लग गए हैं दाग-धब्बे तो इन आसान तरीकों से करें दूर

पालतू कुत्ता रखें
पालतू कुत्ता वफादार होने के साथ-साथ घर का बेस्ट सिक्योरिटी गार्ड भी होता है. बता दें कि कुत्तों को किसी भी अंजान शख्स की आहट दूर से मिल जाती है और वो अलर्ट हो जाते हैं. इसलिए घर में पालतू कुत्ता रखकर भी घर की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर