आपके सफर को सुहाना बनाएंगी ये 8 बातें, मुश्किलें होंगी आसान

सफर में जरूरी हैं कुछ सावधानियां. Image Credit/shutterstock

सफर में जरूरी हैं कुछ सावधानियां. Image Credit/shutterstock

Safety Tips: अकेले सफर (Travel) करते समय अपनी सुरक्षा (Safety) को लेकर काफी सतर्क होने की जरूरत होती है. ऐसे में पूरी एहतियात (Precaution) बरतें और किसी अजनबी से ज्‍यादा घुले मिलें नहीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 18, 2021, 2:10 PM IST
  • Share this:
Safety Tips: घर की चार दीवारी से निकल कर घूमने का प्‍लान बनाना सफर (Travel) पर निकलने से पहले ही उत्‍साहित (Excited) कर देता है. मगर आज के समय में बढ़ते अपराधों (Crime) को देखते हुए खासतौर पर लड़कियों के लिए अकेले सफर करना किसी चुनौती से कम नहीं है. मगर कुछ एहतियात (Precaution) बरत कर और पूरी सजगता दिखा कर आप किसी भी समस्‍या से बच सकती हैं. इन खास टिप्‍स को फॉलो करके आपका सफर सुहाना बनेगा और किसी तरह की कोई दिक्‍कत नहीं आएगी. जानें सफर में क्‍या सावधानियां बरतनी जरूरी हैं-

मोबाइल पूरी तरह रखें चार्ज

सफर करते समय अपनी सुरक्षा का पूरा ध्‍यान रखें. अपने मोबाइल फोन को पूरी तरह चार्ज रखें. इसके अलावा सुरक्षा के मद्देनजर अपने पर्स में पेपर स्प्रे और इसी तरह की अन्‍य चीजें अपने बचाव के लिए जरूर रखें.

असहज होने पर बदलें सीट
अगर आप बस या ट्रेन में अकेले सफर कर ही हैं और आपको किसी व्‍यक्ति के हाव भाव से असहज महसूस हो रहा है तो आप अपनी सीट बदल सकती हैं. इसके अलावा खासतौर पर लंबे सफर में उस जगह पर बैठें जहां आपके साथ अन्‍य महिलाएं हों या कोई फैमिली सफर कर रही हो.

ये भी पढ़ें - बढ़ते प्रदूषण में ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्‍याल, डाइट में शामिल करें ये चीजें

जीपीएस और मैप रखें चालू



जब आप कोई कैब या ऑटो बुक करें तो इस बात का पूरा ध्‍यान रखें कि आपका जीपीएस और मैप चालू हो. इससे आपको सही दिशा का पता चलता रहेगा और आप खुद को सुरक्षित महसूस करेंगी.

ज्‍यादा घुले मिलें नहीं

सफर छोटा हो या लंबा इस बात का पूरा ध्‍यान रखें कि अजनबी लोगों से ज्‍यादा घुले मिलें नहीं. न ही अपनी चीज उन्‍हें खाने को दें और न ही उनका दिया कुछ खाएं. आपके सुरक्षित सफर के लिए यह एहतियात जरूरी है.

कम से कम हो सामान

अच्‍छी और सहूलियत भरी यात्रा के लिए जरूरी है कि आप घर से कम से कम सामान लेकर निकलें. इससे आपको इसे लेकर चलने में आसानी होगी और किसी की मदद नहीं लेनी पड़ेगी.

दवाएं रखना न भूलें

अगर किसी तरह की दवा लेती हैं तो इन्‍हें साथ रखना न भूलें. इसके अलावा अगर आपको रास्‍ते में वॉमिट आदि की समस्‍या हो तो इसके लिए भी दवा साथ लेकर चलें.

जरूरी सामान लेकर चलें

सफर में बाहर की चीजें खाने से दूरी बनाए रखें. सुरक्षा की दृष्टि से भी यह बेहतर है. अपने साथ खाने पीने का सामान, पानी, बिस्‍कुट आदि लेकर चलें. ताकि आपको बाहर से खरीदने की जरूरत ही न पड़े.

ये भी पढ़ें - बोरिंग लाइफ में लगाएं रोमांस का तड़का, हो जाएगा पहले जैसा प्यार

साथ रखें खाने-पीने की चीजें

कोशिश करें कि आप सफर के दौरान न सोएं. अगर लंबा सफर है और नींद आ रही हो तो अपने सामान का पूरा ध्‍यान रखें. अपना सामान सीट पर न छोड़ें, बल्कि अपने बैग में एक जगह रखें ताकि इधर उधर न हो. और बाद में ढूंढ़ना न पड़े.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज