Home /News /lifestyle /

साबूदाने और केले का हेयर मास्क बालों की हर समस्या को ऐसे करेगा दूर

साबूदाने और केले का हेयर मास्क बालों की हर समस्या को ऐसे करेगा दूर

यह मास्क अमीनो एसिड्ट और कार्टीनॉयड्स से भरपूर होता है-Image/shutterstock

यह मास्क अमीनो एसिड्ट और कार्टीनॉयड्स से भरपूर होता है-Image/shutterstock

Split Ends Hair: दो-मुंहे बालों की दिक्कत (Problem) को दूर करने के लिए आप साबूदाना (Sago) और केले (Banana) के हेयर मास्क की मदद ले सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    Split Ends Hair : दो-मुंहे बाल (Split hair) की दिक्कत (Problem) बेहद ही आम है. लेकिन आज की लाइफ स्टाइल में व्यस्तता की वजह से लोग इस दिक्कत को दूर करने के लिए, न चाहकर भी एक ही तरीका अपनाते हैं. वो है बालों को ट्रिमिंग (Trimming) करवाने का तरीका. जिससे बालों की लेंथ भी कम हो जाती है. लेकिन अगर आप चाहते हैं कि बालों में बिना ट्रिमिंग करवाए आपको इस दिक्कत से निजात मिल जाये, तो आप साबूदाना और केले के हेयर मास्क की मदद ले सकते हैं. अब इस मास्क को किस तरह से तैयार और इस्तेमाल किया जाता है, आइये जानते हैं.

    ये भी पढ़ें: मेथी और चावल से बना हेयर टॉनिक देगा बालों को कई फायदे, ऐसे करें तैयार

    ऐसे तैयार करें हेयर मास्क

    साबूदाना और केले का हेयर मास्क बनाने के लिए, आप एक कप साबूदाने को रात भर के लिए एक ग्लास पानी में भिगो दें. सुबह इसमें एक ग्लास पानी और डालकर इसे अच्छी तरह से उबाल लें और इसका स्टार्च निकाल लें. फिर इस स्टार्च को ठंडा होने दें. अब आप एक दूसरे बाउल में एक केला काटें और इसको अच्छी तरह से मैश कर लें. फिर इस केले में आप एक चम्मच बादाम का तेल और एक चम्मच शहद मिला लें. इसके बाद साबूदाना स्टार्च को भी इस मिश्रण में मिला लें. फिर इन सारी चीजों को आपस में अच्छी तरह से मिक्स कर लें. हेयर मास्क तैयार है.

    इस तरह से करें इस्तेमाल

    सबसे पहले अपने बालों में कंघी कर लें. फिर अपने बालों को दो हिस्सों में बांट लें. फिर हेयर कलर ब्रश की मदद से इस मास्क को अपने स्कैल्प और बालों की लेंथ पर अच्छी तरह से अप्लाई करें. ध्यान रखें इस मास्क को बालों की जड़ों से सिरे तक अप्लाई करना है. फिर इस मास्क को कम से कम एक घंटे तक लगा रहने दें. फिर कोई माइल्ड शैम्पू कर लें.

    ये भी पढ़ें: बालों की खूबसूरती और मजबूती के लिए इन तरीकों से इस्तेमाल करें फ्लैक्स सीड्स जेल

    ऐसे है फायदेमंद

    बालों में साबूदाना और केले का हेयर मास्क इस्तेमाल करने से दो-मुंहे बालों की दिक्कत जल्दी ही ख़त्म हो जाती है. इसकी वजह है कि साबूदाना अमीनो एसिड्ट और कार्टीनॉयड्स से भरपूर होता है, जो बालों की समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. साथ ही ये एंटी-फंगल और एंटी-माइक्रोबियल भी होता है. जिससे बाल डैमेज होने से बचते हैं. वहीं, केले में नेचुरल ऑयल पाए जाते हैं. जो बालों को पोषण और हाइड्रेशन देने का काम करते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर