सलाद खाते समय आप भी तो नहीं करते ये 4 गलतियां, जान लें

कच्चा सलाद खाने से शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं.

कच्चा सलाद खाने से शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं.

सलाद (Salad) खाना हम सभी को पसंद हैं. यह सेहत (Health) के लिए फायदेमंद भी होता है. मगर इसे कब और किस तरह खाया जाना चाहिए, इस बारे में जानना भी जरूरी है. ताकि आपको इसके पूरे पोषक तत्‍व मिल सकें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2021, 1:18 PM IST
  • Share this:
शरीर की तंदुरुस्ती के लिए सलाद (Salad) खाना फायदेमंद होता है. कच्चा सलाद खाने से शरीर को कई पोषक तत्व (Nutrients) मिलते हैं. यही वजह है कि ज्‍यादातर लोग सलाद खाना पसंद करते हैं, मगर अधिकतर लोग यह नहीं जानते कि सलाद खाने का सही तरीका क्या है और सलाद में क्या खाएं और क्या नहीं. अगर आप भी अपनी डाइट (Diet) में सलाद शामिल करते हैं, तो इसके बारे में कुछ बातें आपको जरूर पता होनी चाहिए. ताकि इसका बुरा प्रभाव आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर न पड़े और आपको इसके पूरे पोषक तत्‍व मिलें, ताकि आप सेहतमंद बने रहें. आइए जानें सलाद कब और किस तरह खानी चाहिए.

पहले से न काटें सलाद
सलाद जब भी खाएं इसे सादा ही खाएं. कुछ लोग सलाद में नमक डाल लेते हैं. इससे बचना चाहिए. वहीं इस बात का भी ध्‍यान रखें कि सलाद खाने से कुछ समय पहले ही काटें. ज्यादा देर पहले से कटे रखे सलाद का सेवन न करें. वहीं सलाद को खुला भी न छोड़ें.

ये भी पढ़ें - खट्टी मीठी इमली घटाएगी वजन और हाजमा रखेगी दुरुस्‍त, जानें इसके 5 फायदे
खाने से पहले खाएं


सलाद आप जब भी खाएं तो इसे खाने से पहले ही खाएं. इसे आप खाने से एक घंटा पहले ले सकते हैं. सलाद से जहां आपको प्रोटीन, फाइबर, विटामिन आदि पोषक तत्‍व मिलते हैं, वहीं इससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है. आपको कम भूख लगती है. ऐसे में आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है. वहीं अगर आप भोजन के साथ सलाद लेते हैं तो इससे आपके पाचनतंत्र और आंतों पर अधिक दबाव पड़ता है, जो सेहत के लिए अच्‍छा नहीं है.

रात में न खाएं
अगर आप फ्रूट सलाद खाएं तो इसे रात को खाने से बचें. वहीं फ्रूट सलाद को खाना खाने के एकदम बाद में भी न खाएं. इससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. इसे आप दिन में किसी समय खाएं तो बेहतर रहेगा.

ये भी पढ़ें - वजन घटाना है तो रोज करें वॉकिंंग, दिल भी रहेगा सेहतमंद

सादा हो सलाद
सलाद जितना सादा हो उतना ही सेहतमंद के लिए बेहतर होता है. इसलिए आप सादा सलाद का ही सेवन करें. इसमें क्रीम और अन्य तैलीय चीजें आदि न डालें. यानी सलाद को नमक आदि चीजें डालकर चटपटा बनाकर न खाएं. इससे सलाद के पोषक तत्व कम हो जाते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज