होम /न्यूज /जीवन शैली /नमक के पानी से बाल धोने के कई हैं फायदे, कई परेशानियों से मिलती है छुट्टी

नमक के पानी से बाल धोने के कई हैं फायदे, कई परेशानियों से मिलती है छुट्टी

ऑयली हेयर प्रॉब्‍लम को भी नमक दूर कर सकता है. Image : Canva

ऑयली हेयर प्रॉब्‍लम को भी नमक दूर कर सकता है. Image : Canva

बाल अगर गिर रहे हैं या टूट रहे हैं तो इसकी वजह है बालों का अनहेल्‍दी होना. ऐसे में जब आप हेयर केयर के लिए नमक का इस्‍ते ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

नमक के क्रिस्टल आपके डैमेज स्‍कैल्‍प को हील करता है.
नमक में एंटी-फंगल गुण भी होते हैं जो डैंड्रफ दूर करते हैं.

Salt Hair Care : नमक ना केवल हमारे खाने के स्‍वाद को बढ़ाने का काम करता है, यह हमारी कई तरह के काम को आसान बनाने में भी काम आता है. मसलन, गले की खराश को दूर करने के लिए, स्किन को एक्‍सफोलिएट करने में, डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए आदि. इसी तरह नमक का इस्‍तेमाल हम अपने हेयर केयर के लिए भी कर सकते हैं. बालों में अगर एक्‍सेसिव स्‍वेटिंग या डैंड्रफ की परेशानी रहती है तो नमक आपकी काफी काम आ सकता है. इसके अलावा भी कई परेशानियां हैं जिसे दूर करने के लिए आप अपने हेयर केयर में नमक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसके फायदे.

नमक के पानी से बाल धोने के फायदे

स्कैल्प को करे क्‍लीन
अगर आपके बालों के स्‍कैल्‍प में खुजली, ड्राइनेस, डैंड्रफ की परेशानी रहती है तो आप नमक की मदद से इन्‍हें क्‍लीन कर सकते हैं. नमक के क्रिस्टल आपके डैमेज स्‍कैल्‍प को हील करता है और इन परेशानियों का कम करता है.

इसे भी पढ़ें: Blackhead Removal: टी ट्री ऑयल ब्लैकहेड्स की समस्या से देगा निजात, जानें इस्तेमाल करने के 5 आसान तरीके

बालों को बनाए हेल्दी
बाल अगर गिर रहे हैं या टूट रहे हैं तो इसकी वजह है बालों को अनहेल्‍दी होना. ऐसे में जब आप हेयर केयर के लिए नमक का इस्‍तेमाल करते हैं तो इसमें मौजूद मैग्नीशियम, पोटेशियम और सेलेनियम मिनरल्स पाए बालों को हेल्‍दी बनाने में मदद करते हैं.

हेयर ग्रोथ बढ़ाए
हेयर के बेहतर ग्रोथ के लिए जरूरी है कि स्किन में बेहतर ब्‍लड सर्कुलेशन हो और पोर्स क्‍लीन रहें. ऐसे में में नमक बालों को एक्सफोलिएटर करता है. जिससे बाल तेजी से लम्‍बे हो सकते  हैं.

डैंड्रफ से छुटकारा
दरअसल नमक में एंटी-फंगल गुण होता है जो बालों और स्कैल्प को क्‍लीन कर उसमें अतिरिक्‍त ऑयल को कम करता है. जिससे डैंड्रफ की समस्‍या से धीरे धीरे छुटकारा मिल जाता है.  

इसे भी पढ़ें: मुंहासों को कम करने के लिए इन 2 तरीकों से करें केले के छिलके का इस्तेमाल, त्वचा बनेगी बेदाग

ऑयली हेयर प्रॉब्‍लम को करे दूर
बालों में अगर बहुत अधिक चिपचिपापन है तो नमक के पानी से बालों को धोने से बालों में मौजूद अतिरिक्त ऑयल हट जाते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Hair Beauty tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें