चंदन के ये फेसपैक चेहरे पर लाएंगे निखार, दाग-धब्‍बों से मिलेगा छुटकारा

ग्लोइंग स्किन और पिंपल्स से छुटकारे के लिए करें चंदन का इस्तेमाल

चेहरे पर चंदन (Sandalwood) का इस्तेमाल (Use) आपकी त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद (Beneficial) है. यह स्किन को ही ग्लोइंग (Glowing) नहीं बनाता, चेहरे से दाग-धब्बे हटाकर चेहरे की चमक भी बढ़ाता है.

  • Share this:
    चेहरे की सुंदरता (Beauty) को बढ़ाने के लिए लोग वर्षों से चंदन (Sandalwood) का इस्तेमाल करते आ रहे हैं. चंदन चेहरे के लिए हर तरह से फायदेमंद (Beneficial) है. वैसे तो आप चन्दन पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन अच्छे रिजल्ट पाने के लिए बेहतर होगा कि आप चंदन की लकड़ी को घिसकर इस्तेमाल करें. चन्दन आपके चेहरे की स्किन को ही ग्लोइंग (Glowing) नहीं बनाता, चेहरे से दाग-धब्बे हटाकर चेहरे की चमक भी बढ़ाता है और पिम्पल (Pimple) से भी छुटकारा दिलाता है. आइए जानें चंदन का चेहरे पर इस्तेमाल किस तरह से करें.

    चंदन, कपूर और गुलाब जल का करें इस्तेमाल

    चेहरे की स्किन को ग्लोइंग बनाने और पिम्पल से निजात पाने के लिए,आप पांच ग्राम चंदन पाउडर में, दो ग्राम कपूर को पीसकर मिलाएं. इसमें एक चम्मच गुलाबजल मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को फेस पैक की तरह अपने चेहरे पर अप्लाई करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. सूखने पर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें.

    चंदन, बादाम और दूध का पेस्ट 

    चेहरे के दाग-धब्बे हटाने और स्किन को चमकदार बनाने के साथ, पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए, एक चम्मच चंदन पाउडर में आप दो चम्मच दूध मिलाएं और इसका पेस्ट बना लें. इसमें एक चम्मच बादाम का पाउडर भी मिला लें. इसको मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और सूख जाने तक छोड़ दें. उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

    ये भी पढ़ें - लंबे और घने होंगे बाल, ये 5 फूड्स आज ही करें अपनी डाइट में शामिल

    चंदन का तेल, हल्दी और कपूर का लगाएं पैक

    एक छोटे चम्मच हल्दी में, एक चुटकी कपूर मिलाएं और इसमें चंदन का तेल डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को रात में सोने से पहले चेहरे पर फेस पैक की तरह से लगाएं. सुबह चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. इससे आपके चेहरे पर ग्लो आएगा और मुहांसों से भी छुटकारा मिलेगा.

    चंदन और दही करें अप्लाई 

    एक चम्मच चंदन पाउडर लें. इसमें आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच दही मिलाएं. इसको अच्छी तरह से मिक्स करें और चेहरे पर फेस पैक की तरह अप्लाई करें. इस पैक को 15 मिनट तक चेहरे पर ऐसे ही लगा छोड़ दें. उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. इससे आपके चेहरे पर जमी गंदगी निकलेगी, चेहरे की चमक बढ़ेगी और पिंपल्स से भी छुटकारा मिलेगा.

    ये भी पढ़ें - गुड़हल के फूलों से बनाएं नेचुरल हेयर कलर, बाल बनेंगे शाइनी और मजबूत

    चंदन, गुलाब जल का पैक

    चेहरे से पिंपल्स और धब्बों को हटाने के लिए आप चंदन और गुलाब जल का फेस पैक बनाएं. इसके लिए आप एक चम्मच चंदन पाउडर और एक चम्मच गुलाब जल को मिक्स करें. इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर फेस मास्क की तरह लगाएं. इसको दस मिनट तक ऐसे ही लगा छोड़ दें. इसके बाद हाथ से चेहरे पर दो मिनट तक मसाज करें और ठंडे पानी से धो लें. चेहरे को सूखे तौलिए से पोंछकर, मॉश्चराइज़र लगा लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.