Sakat Chauth 2019: सकट चौथ - संतान को मिलेगा मनचाहा फल, ऑफिस में मिलेगा प्रमोशन, इस मुहूर्त पर करें गणेश जी की पूजा

News18Hindi
Updated: January 24, 2019, 3:40 PM IST
Sakat Chauth 2019: सकट चौथ - संतान को मिलेगा मनचाहा फल, ऑफिस में मिलेगा प्रमोशन, इस मुहूर्त पर करें गणेश जी की पूजा
sakat chauth 2019 : संतान को मिलेगा मनचाहा फल, ऑफिस में मिलेगा प्रमोशन, इस मुहूर्त पर करें गणेश जी की पूजा

Sakat Chauth 2019 (Sankashti Chaturthi): आज सकट चौथ है और इस दिन आप गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं, इससे आपको जीवन में सफलता को मिलेगी ही साथ ही सभी मनोकामनाएं भी पूरी होंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2019, 3:40 PM IST
  • Share this:
ऐसी मान्यता है कि सकट चौथ पर गणेश जी को प्रसन्न करने से आपकी संतान की हर मनोकामना पूरी होती है. उसे जीवन में तरक्की नसीब होती है. वैसे तो गणेश जी की पूजा का कोई दिन नहीं होता लेकिन चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की विशेष तौर पर पूजा की जाती है. आइए हम आपको बताते हैं कि सकट चौथ पर गणेश जी के पूजन की क्या विधि है. शास्त्रों के अनुसार भगवान गणेश को सुपारी बहुत प्रिय है। इस दिन आप सुपारी से जुड़े कुछ उपाय कर सकते हैं

 

सकट चौथ पूजन व्रत विधि


सकट चौथ के दिन महिलाएं सुबह स्नान के बाद भगवान गणेश जी की पूजा करती हुई पूरे दिन निर्जल व्रत रखती हैं. इसके बाद शाम को गणेश जी विधि-विधान से पूजन एवं फल-फूल, तिल, गुड़ आदि अर्पित किया जाता है. गणेश जी की पूजा में दूब चढ़ाने के बाद उनके सामने दीया जलाकर गणेश जी के मंत्र का जाप करें. इसके बाद रात को चांद उदय होने के बाद नीचे की ओर देखते हुए उसे अर्घ्य दें.

पूजा का शुभ मुहूर्त


सकट चौथ का व्रत चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद ही पूरा होता है. आज रात 09:31 पर चंद्रमा उदय के बाद चंद्र को अर्घ्य और गणेश जी का विधि-विधान से पूजन करें. आपको बता दें सकट चौथ के व्रत में मूली का सेवन ना करें.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2019, 8:12 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...