Basant Panchmi 2018: बसंत पंचमी विशेषताएं, सरस्वती पूजा विधि और मुहूर्त

Basant Panchmi 2018: बसंत पंचमी विशेषताएं, सरस्वती पूजा विधि और मुहूर्त
बसंत पंचमी पर विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा की जाती है

बसंत पंचमी पर विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा की जाती है. यह पूजा विद्यार्थियों के अलावा संगीत से जुड़े लोगों के लिए भी खास महत्व रखती है क्योंकि ये माना जाता है कि देवी सरस्वती संगीत की भी देवी हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2018, 4:46 PM IST
  • Share this:
आज देशभर में बसंत पंचमी का त्यौहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. विद्या की देवी का यह पर्व हिन्दू कैलेंडर के अनुसार हर साल माघ महीने के पांचवें दिन मनाया जाता है. यह त्योहार वसंत ऋतु के आने का सूचक है. देश के कई हिस्सों में इस दिन को वागीश्वरी जयंती और श्री पंचमी के नाम से भी जाना जाता है. बसंत पंचमी पर विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा की जाती है. यह पूजा विद्यार्थियों के अलावा संगीत से जुड़े लोगों के लिए भी खास महत्व रखती है क्योंकि ये माना जाता है कि देवी सरस्वती संगीत की भी देवी हैं.

ये है विशेषताएं
विद्यादायिनी देवी का दिन होने के कारण इस दिन पढ़ाई-लिखाई की शुरुआत की जाती है. छोटे बच्चों को इस दिन अक्षरों से परिचय कराया जाता है और माना जाता है कि इससे वे अकादमिक में अच्छे होते हैं. किसी दूसरे काम के लिए भी इस दिन शुरुआत करने को शुभ मानते हैं. इस त्योहार पर पीले रंग का महत्व बताया गया है क्योंकि बसंत का पीला रंग समृद्धि, ऊर्जा, प्रकाश और आशावाद का प्रतीक है. इसलिए इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनते और व्यंजन बनाते हैं.

पूजा की विधि 
बसंत पंचमी के मौके पर लोग पीले रंग के कपड़े पहनते हैं. हिंदू पंचांग के मुताबिक, पंचमी तिथि सूर्योदय और दोपहर के बीच रहती है. बसंत पंचमी पर मां सरस्वती पूजा करते समय सरस्वती चालीसा का पाठ जरूर करना चाहिए. मान्यता है कि इस दिन गृह प्रवेश, वाहन खरीदना,नींव पूजन, नया व्यापार प्रारंभ जैसे मांगलिक कामों की शुरुआत करने पर शुभ फल मिलता है.



पूजा  मुहूर्त
बसंत पंचमी पूजा मुहूर्त सुबह 07:17 से शुरू है, इसकी अवधि 5 घंटे 15 मिनट तक रहेगी. पंचमी तिथि की शुरुआत 21 जनवरी 2018 रविवार को 15:33 बजे से है और इसकी समाप्ति 22 जनवरी 2018 सोमवार को 16:24 बजे तक है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading