लाइव टीवी

SARD और दक्षिण दिल्ली नगर निगम ने 'इंडो-जॉर्जियाई सांस्कृतिक उत्सव' का किया आयोजन

News18Hindi
Updated: February 6, 2020, 5:56 PM IST
SARD और दक्षिण दिल्ली नगर निगम ने 'इंडो-जॉर्जियाई सांस्कृतिक उत्सव' का किया आयोजन
इस उत्सव में जॉर्जिया के दो नृत्य समूहों (लाषा जियोर्गी और लक्ष्मी समूह) ने अपना परफॉरमेंस दिया.

इस समारोह में भारत और जॉर्जिया के छात्रों द्वारा अपने-अपने देश और संस्कृति की झलक को नृत्य के माध्यम से पेश किया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 6, 2020, 5:56 PM IST
  • Share this:
6 फरवरी 2020 को इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में सार्ड द्वारा 'इंडो-जॉर्जियाई सांस्कृतिक उत्सव' (Indo-Georgian Cultural Fest) का आयोजन किया गया था. यह उत्सव, सोसायटी फॉर आल राउंड डेवलपमेंट (SARD), भारत एवं Cultural Diversity for Peaceful Future, Georgia द्वारा परस्पर सहयोग से बाल शिक्षा एवं विकास के लिए नवाचारों की दिशा में, एक बड़ा प्रयास है. इस समारोह में भारत और जॉर्जिया के छात्रों द्वारा अपने-अपने देश और संस्कृति की झलक को नृत्य के माध्यम से पेश किया गया.

भारतीय शास्त्रीय नृत्य कत्थक की प्रस्तुति 
इस उत्सव में जॉर्जिया के दो नृत्य समूहों (लाषा जियोर्गी और लक्ष्मी समूह) ने अपना परफॉर्मेंस दिया. लाषा जियोर्गी द्वारा जॉर्जिया की समृद्ध संस्कृति से संपन्न विभिन्न नृत्य प्रस्तुत किए गए जिनमें गंडागाना, परिकोबा, काज़ेगुरी, मितुलुरी, अकरौली प्रमुथ थे. वहीं लक्ष्मी समूह ने भारतीय शास्त्रीय नृत्य कत्थक की प्रस्तुति दी. इन दोनों समूहों ने अपने प्रस्तुतीकरण के बाद भारत और जोर्जिया लोक नृत्यों, ‘अचरौली और कत्थक’, को मिलाकर एक फ्यूज़न प्रस्तुत किया जिसकी दर्शकों ने जमकर तारीफ की.

SDMC विद्यालय की छात्राओं ने राजस्थान का प्रसिद्ध घूमर नृत्य प्रस्तुत किया.


घूमर नृत्य प्रस्तुत किया
इस कार्यक्रम में भारतीय छात्रों ने भी दमदार परफॉर्मेंस दिखाया जिसमें SDMC विद्यालय की छात्राओं ने राजस्थान का प्रसिद्ध घूमर नृत्य प्रस्तुत किया. वहीं माकरोला विद्यालय गुरुग्राम (हरियाणा) के छात्रों ने योग के विभिन्न आसनों की मदद से शरीर और मन को स्वस्थ रखनें का लोगों को संदेश दिया. सार्ड संस्था के कर्मियों ने जॉर्जिया के अतिथियों के सम्मान में असम राज्य का बीहू नृत्य प्रस्तुत किया.

शैक्षणिक और कलात्मक नवाचारों के क्षेत्र में विकासइस कार्यक्रम में Marelli India और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (SDMC) का पूरा सहयोग रहा. वहीं इस मौके पर ज्ञानेश भारती (Commissioner, SDMC) ने सार्ड के प्रयासों की तारीफ की और कहा कि इस तरह की पहल से दोनों राष्ट्रों द्वारा शैक्षणिक और कलात्मक नवाचारों के क्षेत्र में परस्पर अतुलनीय विकास किया जा सकता हैं.

इस कार्यक्रम में डॉ. सौभाग्य वर्धन (Director, Northern Region, Ministry of Culture, Govt. of India), राहुल गर्ग (Addl. Commissioner, SDMC), साजू मोककेन (MD, Marelli India), डॉ. दर्पण (Cultural Diversity for Peaceful Future, Georgia), निकोलोज सलुकिद्ज़े (TV Actor and Choreographer, Georgia), डॉ. रविंदर अग्रवाल (Addl. Director General, Health Services, Govt. of Delhi) डॉ. किरण मेई (Director SCERT, Haryana) और आशीष सहाय, (Head CSR, HP) मौजूद थे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 5:56 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर