Sawan 2019: सावन में महिलाएं इसलिए पहनती हैं हरा रंग!

Sawan 2019: क्या आप जानना चाहते हैं कि आखिरकार सावन में हरा रंग पहनने के क्या मायने हैं. आइए जानते हैं...

News18Hindi
Updated: July 18, 2019, 1:49 PM IST
Sawan 2019: सावन में महिलाएं इसलिए पहनती हैं हरा रंग!
सावन में महिलाएं इसलिए पहनती हैं हरा रंग, इस तरह बदल सकते हैं भाग्य!
News18Hindi
Updated: July 18, 2019, 1:49 PM IST
Sawan 2019: सावन के महीने में हर तरह हरियाली छाई रहती है, बारिश की वजह से पेड़ पौधों की पत्तियां मानो एकदम नई जैसी लगती हैं. इस महीने में कुछ लोग शिव भक्ति में भी सराबोर रहते हैं क्योंकि ये माह भगवान शिव को समर्पित माना जाता है. प्रकृति के साथ ही महिलाएं भी इस मौसम में हरा रंग पहनना पसंद करती हैं. कपड़ों, चूड़ियों और बिंदी तक पर मानो हरा रंग फैशन का पर्याय बन जाता है. लेकिन क्या आप जानना चाहते हैं कि आखिरकार सावन में हरा रंग पहनने के क्या मायने हैं. आइए जानते हैं...

खुशहाली का प्रतीक:
हरा रंग खुशहाली का प्रतीक होता है. सावन के मौसम में ज़्यादातर हिंदू धर्म की शादीशुदा महिलाएं हरे कपड़े और हरी चूड़ियां पहनना पसंद करती हैं ताकि उनके और परिवार के सदस्यों के जीवन में खुशहाली बनी रहे. एक खुशहाल परिवार में ही सौभाग्य भी आता है.

बुध ग्रह से संबंधित:

कुछ धर्म ग्रंथों में बुध ग्रह को हरे रंग का स्वामी बताया गया है. माना जाता है कि जिस जातक का बुध ग्रह कमजोर हो उसे हरा रंग पहनना चाहिए. इससे जातक के जीवन में बुध ग्रह की स्थिति मजबूत होती है. यह भी मान्यता है कि इससे संतान की चाहत पूरी होती है.



अच्छे भाग्य के लिए:
Loading...

मान्यता है कि महादेव को हरा रंग अति प्रिय है. चूंकि सावन भगवान शिव को समर्पित माह माना गया है. इसलिए शादीशुदा महिलाएं सावन में भगवान शिव का आशीर्वाद पाने और पति की लंबी आयु की कामना करते हुए हरा रंग धारण करना पसंद करती हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
First published: July 18, 2019, 12:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...