हरियाली तीज में सबसे गहरी रचेगी आपकी मेहंदी, अपनाएं ये ट्रिक्स

हरियाली तीज में सबसे गहरी रचेगी आपकी मेहंदी, अपनाएं ये ट्रिक्स
मेहंदी को डार्क करने के उपाय

मेहंदी को डार्क करने के उपाय (Mehandi Darken Tips): डार्क मेहंदी हाथों पर काफी सुंदर लगती है. ऐसे में आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें अपनाकर आपकी मेहंदी डार्क रचेगी...

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 21, 2020, 10:10 AM IST
  • Share this:
सावन (Sawan) के महीने में महिलाएं बड़ी धूमधाम के साथ हरियाली तीज (Hariyali Teej) का त्योहार मनाती हैं. हरियाली तीज इस बार 23 जुलाई को है. हरियाली तीज का पर्व सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की कामना के साथ रखती हैं. इस दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार भी करती हैं जिनमें से मेहंदी भी एक है. मान्यता है कि जिस महिला की मेहंदी डार्क (Dark Mehandi) रचती है उसे पति और ससुराल वालों से काफी स्नेह मिलता है. ये तो हुई मान्यता की बात लेकिन डार्क मेहंदी हाथों पर काफी सुंदर लगती है. ऐसे में आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें अपनाकर आपकी मेहंदी डार्क रचेगी...

बाम से गहरा होगा मेहंदी का रंग:
मेहंदी जब सूखने लगे तो ऊपर से बाम लगा दें. ऐसा करने से मेहंदी डार्क रचती ही. दुल्हन को मेहंदी लगाने वाले अक्सर मेहंदी पर इसी वजह से बाम (विक्स या टाइगर बाम) लगाने की सलाह देते हैं.

चीनी नींबू करेगा मेहंदी में कमाल
मेहंदी को डार्क रचाने के लिए हाथों में मेहंदी लगाने से पहले आधा कटोरी पानी में थोड़ी सी चीनी डालकर उबाल लें और इसे ठंडा कर लें. जब यह ठंडा हो जाए तब इसमें नींबू निचोड़ दें. अब मेहंदी लगा दें. जब मेहंदी सूखने लगे तो एक रुई की फाहे को इस रस में डुबो कर धीमे धीमे मेहंदी पर रखते हुए मेहंदी को गीला कर लें. इससे मेहंदी देर तक आपको हाथों में लगी रहेगी और डार्क भी रचेगी.



लौंग का धुंआ मेहंदी का रंग करेगा गाढ़ा:
मेहंदी को डार्क रचाने के लिए पहले नींबू-चीनी का रस लगाएं. इसके बाद मेहंदी को लौंग के धुएं से सेंकें. इसके लिए तवे पर कुछ लौंग रखें जब इसमें से धुंआ निकलने लगे तो इस धुएं पर हाथ सेंकें. हालांकि थोड़ी दूरी बनाए रहें ताकि आपके हाथ जलें नहीं. ऐसा करने से आपकी मेहंदी डार्क रचेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज