Home /News /lifestyle /

सावन 2018: जानिए इस महीने के सभी सोमवार व्रत की तिथियां और उनका महत्व

सावन 2018: जानिए इस महीने के सभी सोमवार व्रत की तिथियां और उनका महत्व

सावन का महीना

सावन का महीना

इस साल सावन का महीना 28 जुलाई से शुरू है और इसका आखिरी दिन होगा 26 अगस्त को है. इस मास में 4 सोमवार पड़ेंगे. अगर आप सावन के महीने में सोमवार व्रत रखते हैं तो इस साल आपको सिर्फ चार ही व्रत रखने होंगे.

    इस साल सावन का महीना 28 जुलाई से शुरू है और इसका आखिरी दिन होगा 26 अगस्त को है. इस मास में 4 सोमवार पड़ेंगे. अगर आप सावन के महीने में सोमवार व्रत रखते हैं तो इस साल आपको सिर्फ चार ही व्रत रखने होंगे. अधिकमास होने के चलते इस बार सावन का महीना पूरे 30 दिनों का होगा. फिर भी इस माह में पूरे 4 ही सोमवार पड़ रहे हैं. ये जोड़ कम ही वर्षों में देखने को मिलता है.

    सावन 2018: शिव पूजा में अर्पित करें ये फूल, पूरी होंगी मनोकामनाएं

    पहला सोमवार- सावन का पहला सोमवार हर दृष्टि से श्रद्धालुओं के लिए विशेष है. इस साल सावन का पहला सोमवार एक साथ दो शुभ योग लेकर आया है. इसमें भगवान शिव की पूजा-आराधना से श्रद्धालुओं को बाधा से मुक्ति मिलती है, योजनाओं को पूरा करने में सफलता प्राप्त होती है.

    दूसरा सोमवार- सावन मास के दूसरे सोमवार का भी विशेष महत्व है. इस साल सावन मास का दूसरा सोमवार 06 अगस्त 2018 को है. इस दिन भगवान शिव की पूजा-आराधना करने वाले बेहतर स्वास्थ्य प्राप्त होगा.

    तीसरा सोमवार- भगवान शंकर की पूजा-अर्चना करने वालों के लिए सावन मास का तीसरा सोमवार उनके कठिन कार्यों का निष्पादन करने वाला होगा. सावन का तीसरा सोमवार 13 अगस्त 2018 को है. यह साधना और भक्ति के लिए सबसे उत्तम माना गया है. श्रद्धालु इस दिन भगवान शिव के मंत्रों का जाप करके मंत्र सिद्धि प्राप्त कर सकते हैं.

    पहली रचना की प्रतियां फूंकी गईं और धमकी मिली- दोबारा कभी मत लिखना

    चौथा सोमवार- सावन मास का चौथा और अंतिम सोमवार श्रद्धालुओं के आर्थिक कष्टों का निवारण करने वाला है. सावन के चौथा सोमवार का 20 अगस्त 2018 को है. इस दिन भगवान शंकर की आराधना करने से आपको शत्रुओं पर विजय प्राप्त होगी. वहीं, कार्यक्षेत्र और जीवन के दूसरे क्षेत्रों में आने वाली बाधाओं का भी निवारण हो जाएगा.

    सावन 2018: आज है सावन का पहला सोमवार, जानें क्यों ख़ास है ये दिन

    भोलेनाथ के भक्‍त जान लें कि सावन के महीने में 5 सोमवार के व्रत आने पर रोटक व्रत होता है और इसे पूरा करने वाले को भगवान श‍िव की खास कृपा मिलती

    Tags: Religion, Sawan

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर