लाइव टीवी

Havells के साथ प्रदूषण को कहें, बाय-बाय

News18Hindi
Updated: November 6, 2019, 1:08 PM IST
Havells के साथ प्रदूषण को कहें, बाय-बाय
Havells इंडिया ने प्रदूषण से बचने के लिए बेहतर एयर प्यूरिफायर तैयार किए हैं.

इंडस्ट्री में पहली बार, Havells लाया है आपके लिए हवा को 9 चरणों में फ़िल्टर करने की 'स्मार्ट एयर' तकनीक वाला अपना Freshia एयर प्यूरिफायर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2019, 1:08 PM IST
  • Share this:
आज के दौर में अक्सर बड़े शहरों में प्रदूषण और हवा की खराब स्थिति की खबरें आती रहती हैं. हालांकि, बदलते हालातों में यह स्थिति सिर्फ़ बड़े शहरों तक सीमित नहीं है. देश के हर इलाके में प्रदूषण अपने पैर पसार चुका है. घर या ऑफिस के अंदर रहते हुए हम कुछ सुरक्षित महसूस करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके घर और ऑफिस की अंदरूनी हवा बाहर की हवा से ज़्यादा प्रदूषित और ज़हरीली है? गैरेज, बेसमेंट और छत के बीच की जगहों में कार्बन मोनो-ऑक्साइड जैसी जानलेवा गैसों के जमाव का खतरा सबसे ज़्यादा होता है. साथ ही, आपके लिविंग रूम में सीलन, गंदगी के छोटे कणों और घर की साफ-सफाई में इस्तेमाल होने वाले रसायनों और पालतू जानवरों के बाल आदि से कीटाणु और दिखाई न देने वाले प्रदूषक बढ़ जाते हैं. इस वजह से घर या ऑफिस के अंदर भी संक्रमण, एलर्जी, फ्लू, अस्थमा और सांस की बीमारियों का खतरा बना रहता है.

इन समस्याओं को ध्यान में रखते हुए इंडस्ट्री में पहली बार, Havells लाया है आपके लिए हवा को 9 चरणों में फ़िल्टर करने की 'स्मार्ट एयर' तकनीक वाला अपना Freshia एयर प्यूरिफायर. इसमे 9 चरण शामिल हैं - प्री-फ़िल्टर, कोल्ड कैटेलिस्ट फ़िल्टर, एक्टिवेटिड कार्बन, एंटी बैक्टीरियल, ट्रू हेपा फ़िल्टर, अल्ट्रा वायलेट, एनियोन, ह्यूमिडिफायर, एंटी बैक्टीरियल बॉल्स.

हैवल्स इंडिया की स्मार्ट एयर टेक्नोलॉजी.


आम एयर प्यूरिफायर के दो या तीन फ़िल्टर से अलग Havells Freshia एयर प्यूरिफायर रेंज में हर फ़िल्टर का एक अलग काम है. प्री-फ़िल्टर धूल और गंदगी के 5 माइक्रोन से बड़े कणों को रोकता है. इसे फ़िल्टर से अलग करके कई बार धोया जा सकता है. कोल्ड कैटेलिस्ट फ़िल्टर ज़हरीली, नुकसान देने वाली गैसों को सांस लेने लायक हवा में बदलता है. साथ ही, यह फॉर्मलडीहाइड हटाता है. इसके बाद एक्टिवेटिड कार्बन गंदगी को सोखने का काम करता है. एंटी बैक्टीरियल 5 माइक्रोन से छोटे कणों को पकड़ने का काम करता है. इसके अलावा जैसा इस फ़िल्टर के नाम से ज़ाहिर है, यह कीटाणुओं और बैक्टीरिया को खत्म करता है. पांचवा चरण, हेपा फ़िल्टर है यह हाई एफिसिएंशी वाले 0.3 माइक्रोन से बड़े धुंए, धूल के कण रोककर बचे हुए कीटाणुओं को मारता है. फिर, अल्ट्रा वायलेट हवा की गुणवत्ता को और ज़्यादा बढ़ाते हैं. इसमें वायरस को मारना, हवा के आयन को चार्ज कर बेहतर बनाना शामिल है. ह्यूमिडिफायर कमरे में सही नमी बनाए रखने का काम करता है. इससे त्वचा रूखी नहीं होती और सेहत पर अच्छा असर पड़ता है. आखिर में एंटी बैक्टेरियल बॉल्स पानी वाले कीटाणुओं को मारने का काम करती हैं. इसकी मदद से हवा में ज़्यादा नमी होने पर भी आपके कमरे की हवा एकदम शुद्ध और बेहतरीन बनी रहती है.

Havells Freshia एयर प्यूरिफायर रेंज में AP58 (85 वॉट), AP46 (85 वॉट), AP40 (80 वॉट), AP20 (40 वॉट) मॉडल उपलब्ध हैं. AP58, AP46, AP40 मॉडल में बदलते पीपीएम स्तर के हिसाब से बदलती रोशनी की सुविधा है. साथ ही, ऑटो मोड, चाइल्ड लॉक, डस्ट सेंसर, फ्रंट कवर ओपन प्रोटेक्शन जैसी सुविधाएं भी हैं. वहीं AP20 मॉडल छोटी जगह के हिसाब से उपयुक्त है. अपने बजट और ज़रुरत के अनुसार आपके पास चार बेहतरीन विकल्प हैं. तो इंतज़ार कैसा? Havells Freshia एयर प्यूरिफायर को अपने घर ले आएं और बनाएं अपनी और अपनों की ज़िंदगी बेहतर.

(पार्टनर्ड कंटेंट)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 6, 2019, 1:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...