सॉरी कहना भी एक आर्ट है जानें माफी मांगने के रचनात्मक और अनोखे तरीके

सॉरी कहना आपकी गिल्ट दूर करने का तरीका है.  
Image Credit:pexels-rodnae-productions

सॉरी कहना आपकी गिल्ट दूर करने का तरीका है. Image Credit:pexels-rodnae-productions

Saying Sorry Is an Art: कभी-कभी खुद की गलती के लिए सॉरी कहना काफी नहीं होता है. ऐसे वक्त में अगर इस माफी को थोड़े रचनात्मक (Creative) और अलग अनूठे (Offbeat) तरीके से कह पाएं तो शायद बात बन जाए और नाराज इंसान को आपकी माफी का यकीन हो जाए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2021, 2:29 PM IST
  • Share this:
हर शख्स की जिंदगी में ऐसा वक्त आता है जब वो कोई गलती करता है और उन्हें दूसरे इंसान से माफी (Sorry) मांगनी होती है. ऐसे वक्त में, केवल सॉरी कहना ही काफी नहीं होता है. इस वक्त जब गलती की माफी के लिए शब्द कम पड़ते हैं तब रचनात्मक (Creative), अलग अनूठे (Offbeat) तरीके से सोच-समझ कर माफी मांगना शायद दूसरे व्यक्ति को सॉरी कहने के काम को बहुत आसान बना सकता है. तो हम सॉरी कहने के लिए यहां कुछ रचनात्मक और अनोखे तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे रूठे इंसान को वास्तव में यकीन होगा कि आपकी स़ॉरी का मतलब है और यह अपनी गलती के लिए दिल से मांगी गई माफी है.

कविता लिखेंः  

आप एक रूठे शख्स को उनके लिए एक दिल से लिखी कविता से भी मना सकते हैं. इसके भावों के जरिए आप उन्हें बता सकते हैं कि गलती करने और उन्हें नाराज करने से आप कितना दुखी महसूस कर रहे हैं. यह उन्हें एहसास दिलाएगा कि आपको अपनी गिल्ट का एहसास है और वे पक्के तौर पर आपकी कोशिशों की सराहना करेंगे. वह आसानी से महसूस कर पाएंगे और पहचान कर पाएंगे कि आप उनके लिए कितने खास हैं. इस तरह से आप अपनी गलती के लिए उनसे माफी पा सकेंगे.

ये भी पढ़ेंः फ्रेंड बनाने से पहले खुद के बेस्ट फ्रेंड बनिए, फायदे में रहेंगे आप,जानें कैसे  
सरप्राइज प्लान करेंः

ऐसा कुछ जो आप उनके कहने के बाद भी करने से कतराते हैं ऐसा ही कुछ करके उन्हें सरप्राइज दें मसलन चाहे घर की सफाई करें या उन्हें एक फैंसी रेस्तरां में ले जाएं. जो भी उनके लिए बेहद अहम हो ऐसा कुछ सरप्राइज प्लान करें. इस तरह का सरप्राइज बगैर कहे रूठे शख्स को बता देगा कि आपको उनकी केयर हैं और आपको अपनी गलती का एहसास है और उनकी नाराजगी के आपके लिए मायने हैं.

सीक्रेट मैसेज लिखेंः  



कागज के एक टुकड़े पर एक हार्दिक यानी पूरे दिल से माफीनामा लिखें और इसे नाराज शख्स के तकिए या उनकी ड्राअर में छिपा कर रख दें. दिल से मांगी गई इस माफी को देखने के बाद सख्त दिल इंसान भी माफी देने को तैयार हो जाएगा.

ये भी पढ़ेंः जीवन से हैं हैरान-परेशान, ऐसे करें खुद से प्यार

कुछ मनपसंद बनाएंः

जो आपसे रूठे हैं और आपके बेहद करीब हैं तो ऐसे शख्स के लिए आप उन्हें स्पेशल फील कराने और लाड़- प्यार दिखाने के लिए कुछ फैंसी मील कुक करने का प्लान कर सकते हैं. तो उनका पसंदीदा कुछ खाना बनाएं और यह पक्का है कि इसके लिए वो आपकी सराहना करने से खुद को रोक नहीं पाएंगे और आपकी माफी यानी सॉरी को स्वीकार करने में भी ज्यादा वक्त नहीं लगाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज