लाइव टीवी

प्यार होगा गहरा, मजबूत रिश्ते के लिए करें ये काम

News18Hindi
Updated: June 15, 2019, 3:02 PM IST
प्यार होगा गहरा, मजबूत रिश्ते के लिए करें ये काम
प्यार होगा गहरा, मजबूत रिश्ते के लिए करें ये काम

हार्वर्ड विश्वविद्यालय के सर्वे में पता चला कि जो लोग अपने रिश्ते से संतुष्ट थे वो 80 साल की उम्र में सबसे ज्यादा सेहतमंद पाए गए...

  • Share this:
जिंदगी खुशहाल हो इसके लिए केवल अच्छी लाइफस्टाइल और खानपान ही नहीं बल्कि रिश्तों में प्यार भी जरूरी होता है. इसके बिना जिंदगी बेमायने है. हर इंसान की ख्वाहिश होती है कि उसका साथी उसे दुनिया भर का प्यार दें और बदले में वो भी अपनी जान उस पर निसार करे. प्यार की उम्र जितनी लम्बी होती है लोगों का जीवन उतना ही बेहतर होता है. इस सिलसिले में हार्वर्ड विश्वविद्यालय ने 800 लोगों पर सर्वे किया कि 50 साल की उम्र तक जो लोग अपने रिश्ते से संतुष्ट थे वो 80 साल की उम्र में सबसे ज्यादा सेहतमंद पाए गए. अगर कपल्स की लाइफ में प्यार नहीं है तो उन्हें ये तरीके जरूर आजमाने चाहिए ताकि एक बार फिर प्यार की खुशबू से खिल उठे आपके जीवन की बगिया...

रिश्ते में इस दूसरे का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. साथी के प्रति प्यार जताने के लिए आप उसे गिफ्ट्स दे सकते हैं. लेकिन हमेशा ऐसा करना जरूरी नहीं है. आप चाहें तो घर के कामों में उनका हाथ बंटाकर भी उन्हें ये जता सकते हैं कि आपको उनकी कितनी परवाह है.

पढ़ें: खून की कमी से जूझ रहा देश, लेकिन 56% भारतीयों ने कभी नहीं किया रक्तदान: सर्वे



जरूरी नहीं कि पूरा हफ्ता केवल कम करते हुए ही बिताएं. वीकेंड पर अपने पार्टनर के साथ किसी नई जगह घूमने का प्लान करें. छुट्टी के दौरान आप उनके साथ नई यादें तो बना ही पाएंगे साथ ही इससे आपके रिश्ते में नयापन और मजबूती भी आएंगे.



पढ़ें:पैसों से ज्यादा ख़ुशी देता है प्यार: रिसर्च

आपको पूरी जिंदगी एक साथ रहना है तो बेहतर है कि एक दूसरे की अच्छाइयों के साथ ही उनकी कमियां भी स्वीकार कर लें. अगर लगता है कि सुधार की जरूरत है तो छोटे छोटे सुधार किए जा सकते हैं. बातों को सुलझाने की कोशिश करें न कि उन्हें राई का पहाड़ बनायें.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिलेशनशिप से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 15, 2019, 2:55 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading