भारत की इन 5 झीलों को जिंदगी में एक बार जरूर देखें, स्वर्ग जैसी होगी फीलिंग

भारत की इन 5 झीलों को जिंदगी में एक बार जरूर देखें, स्वर्ग जैसी होगी फीलिंग
भारत में कई खूबसूरत जगह हैं, लेकिन कुछ लोगों के लिए झीलों की सुंदरता कुछ और ही बयां करती हैं.

अगर आप भी झीलों के शौकीन हैं तो यकीनन देश की सबसे खूबसूरत झील और तालाबों के बारे में जरूर जानना चाहेंगे.

  • Share this:
भारत में घूमने के लिए तो कई तरह की जगहें मौजूद हैं लेकिन कुछ खास जगहों पर घूमने से अलग ही मजा आता है. इनमें से एक है झीलों का सफर और उसमें बोटिंग करना. ऐसी कई झीलें हैं जिनकी सुंदरता को देखकर स्वर्ग जैसा प्रतीत होता है. कुछ लोग तो इन्हें रोमांटिक झीलें भी कहते हैं जहां आप अपने पार्टनर के साथ घंटों बैठकर बातें कर सकते हैं. वैसे तो भारत में कई खूबसूरत जगह हैं, लेकिन कुछ लोगों के लिए झीलों की सुंदरता कुछ और ही बयां करती हैं. अगर आप भी झीलों के शौकीन हैं तो यकीनन देश की सबसे खूबसूरत झील और तालाबों के बारे में जरूर जानना चाहेंगे. आइए आपको बताते हैं भारत की सबसे खूबसूरत 5 झीलों के बारे में.

इसे भी पढ़ेंः थाईलैंड की थाई मसाज के बारे में क्या आपको पता हैं ये बातें, जानें पूरा सच

डल लेक
कश्मीर की सुंदरता के बारे में तो बच्चा-बच्चा जानता है. अगर आप कश्मीर घूमने गए हैं तो आपका ट्रिप डल झील को देखे बिना पूरा हो ही नहीं सकता. डल झील गर्मी और सर्दी दोनों मौसम में अलग-अलग शानदार नज़ारों के साथ बेहद खूबसूरत लगती है. 15 किलोमीटर में फैली इस झील में ब्रिटिश काल से ही हाउसबोट और किनारों पर तैरते हुए शिकारे पर्यटकों के लिए मौजूद रहते हैं. इन शिकारों में आपको कश्मीरी हैंडीक्राफ्ट्स, फूल, फल और सब्जियां भी मिलते हैं. कश्मीर जाएं तो डल झील पर घूमना न भूलें.
चंद्रताल लेक, स्पीति


चंद्रताल लेक जिसे ‘चंद्र झील’ के नाम से भी जाना जाता है, बहुत ही सुंदर है. इस झील का रंग नीलमणि के जैसा है. चंद्रताल झील की सुंदरता एक बार देखने के बाद इसे बार-बार देखने का मन करता है. स्पीति में 4300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित चंद्रताल झील का नाम इसकी चंद्रमा जैसी दिखने वाली आकृति के कारण ही पड़ा है. आकाशगंगा को देखने के लिए स्पीति एकदम सही जगह है. यहां आपको एक असीम शांति की प्राप्ति होती है. अगर आप स्पीति वैली घूमने जाएं तो इस झील पर जरूर पहुंचें.

पिछोला लेक, उदयपुर
सर्दियों में उदयपुर घूमने के लिए बेस्ट जगह है. पिछोला झील की बोटिंग आपका मन मोह लेगी. यह खूबसूरत झील करीब 4 किलोमीटर लंबी और 3 किलोमीटर चौड़ाई में फैली हुई है. सिटी पैलेस से पूरी झील दिखाई पड़ती है और आप रामेश्वर घाट से नाव की एक लंबी सवारी का आनंद भी ले सकते हैं. यह काफी रोमांटिक जर्नी होगी.

पैंगोंग त्सो, लद्दाख
लेह से पहाड़ियों के रास्ते महज पांच घंटे की दूरी पर स्थित खारे पानी की झील, पैंगोंग त्सो (पैंगोंग झील) का अपनी ही जलवा है. पहाड़ पर ये झील आपको एक अलग ही मजा देगी. आप अपने पार्टनर के साथ इस जगह की खूबसूरती को बहुत इन्जॉय कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः International Women's Day 2020: महिलाओं के सोलो ट्रिप के लिए बेस्ट हैं ये 5 देश, कहीं नहीं मिलती ऐसी सुरक्षा

लोकटक लेक, मणिपुर
अगर आप मणिपुर जा रहे हैं तो अपनी ट्रेवल लिस्ट में लोकटक लेक को जरूर शामिल करें. ये झील तैरती फुमदी का नजारा देखने के लिए भी बहुत फेमस है. छोटी फुमदियों का नजारा लोकटक झील को बेहद खास व अनोखा बनाता है. इसे देखकर आपका दिल खुश हो जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading