इन सीड्स को करें डाइट में शामिल बढ़ेगी खूबसूरती, सेहत भी रहेगी दुरुस्त

डाइट में शामिल करें ये बीज बढ़ेगी खूबसूरती

डाइट में शामिल करें ये बीज बढ़ेगी खूबसूरती

Seeds Increase Your Beauty- सीड्स को डाइट में शामिल करके बालों और चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाया जा सकता है. इसके लिए शामिल कीजिये जैकफ्रूट सीड्स, पम्पकिन सीड्स, सनफ्लॉवर सीड्स, फ्लैक्स सीड्स और चिया सीड्स को

  • Share this:
Seeds Increase Your Beauty- खूबसूरत स्किन और सुंदर बालों को पाने के लिए लोग तरह-तरह की चीज़ें इस्तेमाल करते हैं. जो टेम्परेरी (Temporary) तौर पर इनकी खूबसूरती को बढ़ाते हैं. लेकिन  इन चीज़ों से न तो ज्यादा दिन स्किन और बालों की सुंदरता बरक़रार रहती है न ही ये  इनकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इसलिए बेहतर है की इनकी सुंदरता को बढ़ाने के लिए ऐसे सीड्स को अपनी डाइट में शामिल किया जाए  जो खूबसूरती को बढ़ाने के साथ ही इनकी सेहत को भी दुरुस्त रखने में मदद करेंगे. साथ ही आपके स्वास्थ पर भी इनका सकारात्मक असर होगा. आइये बताते हैं, वो कौन से सीड्स  हैं जिनको अपनी डाइट में शामिल करके आप सुंदरता और बेहतर स्वास्थ को लम्बे समय के लिए पा सकती हैं.

जैक फ्रूट सीड्स  (Jackfruit seeds)  

जैक फ्रूट सीड्स  (Jackfruit seeds)  ये बालों को मजबूत और सुंदर बनाता है. त्वचा पर झुर्रियों को कम करने में मदद करता है. यही नहीं एनीमियां से बचाता है और इम्यून सिस्टम को भी मजबूती देता है. इनमें प्रोटीन और विटामिन ए काफी मात्रा में होता है. इसको डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए.

सनफ्लॉवर सीड्स (Sunflower seeds)
अपनी डाइट में सनफ्लॉवर सीड्स (Sunflower seeds) को शामिल करें. इनमें  विटामिन 'ए', 'बी1' और 'ई' के साथ जिंक भी होता है.  इसमें मैग्नीशियम और एंटीऑक्सिडेंट के गुण भी होते हैं . जो त्वचा को चमकदार बनाने में सहायता करते हैं. इनके सेवन से चेहरे पर मौजूद काले धब्बे भी कम होते हैं.

चिया सीड्स (Chia seeds)

चिया सीड्स (Chia seeds) को भी अपने आहार में शामिल करें. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है. इसके सेवन से चेहरे पर झुर्रियां कम होती हैं साथ ही त्वचा चमकदार बनती है. साथ ही इसके सेवन  मेमोरी स्ट्रांग रहती है. ये बालों को टूटने से भी रोकता है और उनको घना बनाता है.



फ्लैक्स सीड्स (Flax seeds)

त्वचा को चमकदार बनाना हो या पाचन तंत्र को बेहतर बनाना हो. या फिर मुहांसों से छुटकारा पाना हो. फ्लैक्स सीड्स (Flax seeds) हर दिक्क्त से राहत दिलाने के लिए जाने जाते हैं. यही नहीं हार्मोन को बैलेंस करने का काम भी ये बेहतर तरह से करते हैं. वजन घटाने के लिए भी इनका सेवन किया जा सकता है.

पम्पकिन सीड्स (Pumpkin Seeds)

पम्पकिन सीड्स (Pumpkin Seeds) का सेवन करने से कई तरह की दिक्कतों से राहत मिलती है. ये इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है, शुगर के खतरे को कम करता है और नींद के लिए भी बेहतर हैं. इसमें फॉलिक एसिड और विटामिन-बी काफी मात्रा में होता है. ये त्वचा को मॉश्चराइज़ करता है. मुहांसों और  एजिंग को कम करता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज