चावल के पानी (Rice Water) से लंबे और घने होंगे बाल, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

चावल के पानी के फायदे

चावल के पानी के फायदे (Rice Water Benefits/Self Care Tips): यह नुस्खा जापान में प्राचीन हीयन काल का है, जब दरबार की महिलाओं के बाल सुंदर, लंबे और फर्श तक लहराते हुए होते थे. उनका रहस्य चावल का पानी था...

  • Share this:
    चावल के पानी के फायदे (Rice Water Benefits/Self Care Tips): आज के समय में बढ़ते धूप, धूप, प्रदूषण और नम हवाओं की वजह से बाल रूखे, बेजान होकर टूटने और झड़ने लगते हैं. कई लोगों में तो बाल झड़ने की वजह से आत्मविश्वास की कमी तक हो जाती है. बाल हमारे व्यक्तित्व को बेहतर बनाते हैं और लोग आकर्षक लगते हैं. बालों की फिर से बढ़त के लिए लोग तरह तरह के शैम्पू और हेयर प्रोडक्ट्स अपनाते हैं जो कई बार नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. ऐसे में चावल के पानी का घरेलू नुस्खा आपके बालों को एक नया जीवन दे सकता है.

    बालों को मजबूत और सुंदर बनाने के लिए चावल के पानी का उपयोग करना नया नहीं है. यह नुस्खा जापान में प्राचीन हीयन काल का है, जब दरबार की महिलाओं के बाल सुंदर, लंबे और फर्श तक लहराते हुए होते थे. उनका रहस्य चावल का पानी था, आइए हेल्थलाइन में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक़ जानते हैं बालों ले किए चावल का पानी बनाने का तरीका और इसे बालों पर कैसे लगाना है...

    चावल का पानी बनाने के लिए आपको चाहिए:

    -1 कप चावल
    -1 कप पानी

    कच्चे चावल को साफ कर इसे पानी में धो ले. एक बार फिर चावल को पानी से धोएं लेकिन इस पानी को बचा लें. बचे हुए चावल को आप खाना बनाने में इस्तेमाल कर लें.

    अब जो चावल ला पानी आपने बचा कर रखा है और एक बरतन में निकाल कर इसमें 2 से 3 कप पानी एक्स्ट्रा मिला लें. इसे तीस मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें. अब एक साफ़ बर्तन में यह पानी निकाल लें.

    चावल के पानी को प्लास्टिक के कंटेनर में डालें और ढक दें. चावल के पानी को 12 से 24 घंटे के लिए कमरे के तापमान पर रहने दें. ऐसा करने से इसमें किण्वन (fermentation) शुरू हो जाएगा. लेकिन इसे 24 घंटे से ज्यादा ना रखें नहीं तो यह खराब हो सकता है. इस पानी को फ्रिज में स्टोर कर लें.

    इसे कैसे करें इस्तेमाल:
    बालों को हमेशा की तरह शैम्पू से धो लें. इसके बाद अच्छे से तब तक पानी से धोएं जब तक शैम्पू पूरी तरह बालों से निकल ना जाए. चावल का पानी लेकर सिर और बालों में मसाज करें. इसे 20 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें. इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लें.
    First published: