आइए जानते हैं देसी घी के सेवन से मिलने वाले 7 खास फायदे

यह न केवल हमें रोगों से बचाता है बल्कि बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए तो अमृत समान है

News18Hindi
Updated: July 22, 2019, 9:04 AM IST
आइए जानते हैं देसी घी के सेवन से मिलने वाले 7 खास फायदे
यह न केवल हमें रोगों से बचाता है बल्कि बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए तो अमृत समान है
News18Hindi
Updated: July 22, 2019, 9:04 AM IST
हजारों वर्ष पुराने आयुर्वेद में देसी घी का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना गया है लेकिन हालिया समय में देसी घी के सेवन से मोटापे का बढ़ना लोगों में चिंता का विषय बन गया है. यह धारणा गलत है, देसी घी के सेवन से हमारा शरीर बेहद स्वस्थ रहता है. यह न केवल हमें रोगों से बचाता है बल्कि बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए तो अमृत समान है. आइए जानते हैं देसी घी के सेवन से मिलने वाले 7 खास फायदे.

दिल की बीमारियों से बचाता है

गाय का देसी घी दिल की बीमारियों से भी बचाता है. लगातार देसी घी का सेवन करने से खून और आंतों में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. देसी घी शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है और गुड कॉलेस्ट्रॉल बढ़ाता है. देसी घी में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. कोलेस्ट्रॉल के कंट्रोल में रहने की वजह से हार्ट सही तरीके से काम करता है और दिल से जुड़ी किसी तरह की बीमारी होने की संभावना बेहद कम हो जाती है.

ब्लड सर्कुलेशन ठीक करता है

देसी घी में विटामिन K-2 भी मौजूद होता है. यह विटामिन ब्लड सेल में जमा कैल्शियम को हटाने का काम करता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है.

फैट को गलाता है

देसी घी पेट में एसिड्स के बहाव को बढ़ाता है, जिससे पाचन क्रिया अच्छी होती है. देसी घी शरीर में जमा फैट को गलाकर विटामिन में बदलने का भी काम करता है.
Loading...

स्किन चमकदार बनाता है

देसी घी को स्किन के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन को मुलायम और चमकदार बनाते हैं.

हड्डियों को मजबूत बनाता है

देसी घी हड्डियों को जरूरी कैल्शियम भी देता है और उन्हें मजबूत बनाता है.

माइग्रेन दूर करता है

अगर आप गाय का देसी घी खाते हैं तो यह और भी अच्छा होता है. गाय के देसी घी की दो से तीन बूंदें नाक में डालने से माइग्रेन का दर्द कम होता है.

गर्भवती महिला को एनर्जी देता है

गर्भवती महिलाओं को देसी घी खिलाने से गर्भ में पल रहे शिशु का शरीर मजबूत होने के साथ दिमाग भी तेज होता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 21, 2019, 5:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...