अब चुटकियों में बोलेंगे अंग्रेजी, ये रहे 7 आसान टिप्स

News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 5:16 PM IST
अब चुटकियों में बोलेंगे अंग्रेजी, ये रहे 7 आसान टिप्स
अगर आप सिर्फ हिंदी जानते हैं, तो आप की पहुंच भारत के कोने-कोने तक हो सकती है पर अगर आप अंग्रेजी बोलना सीख जाते हैं तो आप विश्व के किसी भी कोने में जाकर अपनी बात पहुंचा सकते हैं.

अगर आप सिर्फ हिंदी जानते हैं, तो आप की पहुंच भारत के कोने-कोने तक हो सकती है पर अगर आप अंग्रेजी बोलना सीख जाते हैं तो आप विश्व के किसी भी कोने में जाकर अपनी बात पहुंचा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2019, 5:16 PM IST
  • Share this:
अंग्रेजी एक ऐसी भाषा है जो प्रोफेशनल फील्ड में सबसे ज्यादा चलती है. ये भाषा लोगों में कॉन्फिडेंस भी जगाती है. आज के टेक्नोलॉजी के समय में अंग्रेजी की बहुत जरूरत है. कल्पना करें अगर आप सिर्फ हिंदी जानते हैं, तो आप की पहुंच भारत के कोने-कोने तक हो सकती है पर अगर आप अंग्रेजी बोलना सीख जाते हैं तो आप विश्व के किसी भी कोने में जाकर अपनी बात पहुंचा सकते हैं. ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें अंग्रेजी तो आती है लेकिन इंग्लिश बोल नहीं पाते हैं. आइए आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताते हैं जो आपको अंग्रेजी बोलने में बहुत मदद करेंगे

इंग्लिशनुमा माहौल तैयार करें

किसी भी भाषा को सीखने के लिए उसका माहौल काफी जिम्मेदार होता है. अगर अंग्रेजी बोलना सीखना है तो जितना ज्यादा हो सके अपने माहौल को इंग्लिश बना देना चाहिए. इसके लिए आप इंग्लिश अखबार पढ़ना शुरू करें, अंग्रेजी गाने सुनें, हॉलीवुड फिल्मे देखें, इंग्लिश नोवेल पढ़ें.

कोई मेंटर बना लें

किसी ऐसे व्यक्ति को अपना मेंटर बना लें जो अच्छी अंग्रेजी जानता हो. ये कोई भी हो सकता है, आपका कोई रिश्तेदार, कोई पड़ोसी, दोस्त या अंग्रेजी सीखाने वाला इंस्टिट्यूट. कोई भी जो आपकी मदद के लिए पूरी तरह से तैयार हो. अगर आप को मेंटर न मिले तो भी कोई बात नहीं आप अपने प्रयास से भी यह भाषा सीख सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः व्यक्तिगत विकास के लिए ये हैं 9 असरदार टिप्स

पहले दिन ही ओवर कॉन्फिडेंट न हो जाएं
Loading...

पहले दिन ही ओवर कॉन्फिडेंट बनने की कोशिश न करें. अगर आप ऐसा करेंगे तो आप इसी बात में उलझे रह जाएंगे कि आप सही बोल रहे हैं या गलत. शुरुआत के एक-दो महीने बिना किसी टेंशन के जो मुंह में आए वह बोलें. ये न सोचें कि आप सही हैं या नहीं. जरूरी है कि आप पहले धीरे-धीरे अपनी झिझक को मिटाएं. संकोच करने से कोई भी काम संभव नहीं हो पाता है.

बोलकर पढ़ें

हर रोज आप अकेले या अपने ग्रुप में तेज आवाज में अंग्रेजी का कोई आर्टिकल या कहानी पढ़ें. बोल-बोलकर पढ़ने से आपका उच्चारण सही होगा और बोलने का आत्मविश्वास भी बढ़ेगा.

आईना देखकर प्रैक्टिस करें

यह टिप्स उनके लिए है, जिनको अंग्रेजी तो बोलनी आती है लेकिन फ्लूएंट नहीं बोल पाते या डरते हैं. कोई भी प्रेजेंटेशन देनी हो या इंटरव्यू, आईने के सामने एक-दो बार प्रैक्टिस करके खुद को तैयार कर लें. इससे आपकी स्पोकन इंग्लिश और भी प्रभावशाली होगी और आपके अंदर से झिझक भी खत्म हो जाएगी.

इसे भी पढ़ेंः पहली सैलरी खर्च करने से पहले ध्यान रखें ये बातें, बचत करना जरूरी

शुरुआत में आसान अंग्रेजी पढ़ें

शुरु के दिनों में आप आसान अंग्रेजी में लिखी किताबें पढ़ें. अगर आप शुरुआत में ही कठिन अंग्रेजी में लिखे नोवेल पढ़ने लगेंगे तो आपको कुछ समझ नहीं आएगा और आपके मन में डर बैठ जाएगा. इस मामेल में बच्चों की इंग्लिश कॉमिक्स आपकी मदद कर सकती है. उसमें दिए गए इमेजेस आपको स्टोरी समझाने में मदद करेंगे और साधारण अंग्रेजी वाले वाक्य भी आपकी अंग्रेजी में अच्छी पकड़ बना देंगे.

इंटरनेट का इस्तेमाल करें

आप स्पोकेन इंग्लिश सीखने के लिए इंटरनेट का भरपूर प्रयोग करें. अंग्रेजी बोलने के मामले में यू-ट्यूब पर मौजूद वीडियोज आपकी काफी मदद कर सकते हैं. सही उच्चारण और अर्थ के लिए आप कुछ एप्स भी डाउनलोड कर सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 5:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...