लाइव टीवी

सेक्स के लिए ही नहीं है Sexting! क्या आप जानते हैं इन मैसेज के जरिए पार्टनर बताना चाहता है आपको ये बात

News18Hindi
Updated: December 12, 2019, 2:37 PM IST
सेक्स के लिए ही नहीं है Sexting! क्या आप जानते हैं इन मैसेज के जरिए पार्टनर बताना चाहता है आपको ये बात
सेक्सटिंग को लेकर लोगों की आम धारणा काफी गलत है

टेक्सास टेक यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट ऑफ साइकोलॉजिकल साइंसेज की टीम ने इस बात का अध्ययन किया कि आखिर किस वजह से लोग साथी को सेक्सटिंग (Sexting) करते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 12, 2019, 2:37 PM IST
  • Share this:
आज के समय में प्यार के बदलते स्वरुप के साथ सेक्सटिंग (Sexting) का कांसेप्ट लोगों में काफी आम हो रहा है. लोग साथी के प्रति प्यार जताने के लिए अक्सर सेक्सटिंग (Sexting) का सहारा लेते हैं. लेकिन हाल ही में हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई कि सेक्सटिंग (Sexting) को लेकर लोगों के बीच जो सामान्य धारणा है वो सही नहीं है. आइए डेली मेल डॉट कॉम पर सेक्सटिंग (Sexting) के बारे में प्रकाशित रिपोर्ट के बारे में जानते हैं...

टेक्सास टेक यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट ऑफ साइकोलॉजिकल साइंसेज के शोधकर्ताओं ने पाया कि सेक्सटिंग (Sexting) करने वाले यानी कि साथी को कामुक संदेश भेजने वाले करीब दो-तिहाई लोग इसे साथी से सेक्स हासिल करने के लिए नहीं करते हैं. एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि लोग फोरप्ले की तरह सेक्सटिंग (Sexting) भी करते हैं. इसमें उनकी अपेक्षाएं काफी नॉन सेक्सुअल होती हैं जैसे कि साथी को डिनर डेट के लिए पूछना.

इसे भी पढ़ें: Chhapaak: एसिड अटैक का दर्द बयां करती है छपाक, जानें कैसे करें Acid Attack Victims की मदद

टेक्सास टेक यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट ऑफ साइकोलॉजिकल साइंसेज की टीम ने इस बात का अध्ययन किया कि आखिर किस वजह से लोग साथी को सेक्सटिंग (Sexting) करते हैं. टीम ने यह सर्वे 160 लोगों पर किया जिनकी उम्र 18 से 69 साल की उम्र के बीच है. इस सर्वे में शामिल लोगों से यह पूछा गया कि आखिर सेक्सटिंग (Sexting) करने के पीछे उनका क्या उद्देश्य है, उनके रिलेशनशिप में वो कैसा जुड़ाव महसूस करते हैं और उनकी सेक्सुअल आदतों के बारे में भी पूछा गया.

ऑनलाइन स्टडी के बाद शोधकर्ताओं ने बताया कि सेक्सटिंग (Sexting) करने के पीछे तीन कारक काम करते हैं- कुछ लोगों ने इसे साथी के साथ सम्बन्ध स्थापित करने के बाद फोरप्ले की तरह इस्तेमाल करने की बात स्वीकारी, वहीं कुछ का कहना था कि वो इसे रिश्ते में साथी के कमिटमेंट हासिल करने के लिए करते हैं और कुछ ने माना कि वो चाहते हैं कि उनका साथी उनके साथ रोमांटिक डिनर डेट के लिए राजी हो जाए.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ट्रेंड्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 12, 2019, 2:36 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर