सेक्स से पहले ही हो जाता है इरेक्शन, डॉक्टर साहब मैं क्या करूं?

सेक्स से पहले ही हो जाता है इरेक्शन
सेक्स से पहले ही हो जाता है इरेक्शन

Sexual problem and solution: सिगरेट, बीड़ी, तंबाकू, शराब, मांसाहारी, अंडे का सेवन भी लंबे समय तक प्रयोग करने पर नपुंसकता की एक वजह बन सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 23, 2019, 1:19 PM IST
  • Share this:
सवाल- डॉक्टर साहब मेरी उम्र 46 साल है. मुझे कोई मधुमेह या कोई अन्य बीमारी नहीं है. हां, मैं रोज सात से आठ सिगरेट पीता हूं. डॉक्टर साहब मैं पिछले आठ महीनों से कॉन्शस नहीं रहता हूं. सेक्स के दौरान मैं इरेक्ट नहीं हो पाता हूं. अगर मैं थोड़ा ज्यादा पुश करने की कोशिश करता हूं तो मेरे प्राइवेट पार्ट में दर्द होता है. आप बताइए मुझे क्या करना चाहिए? क्या मैं मार्केट में मिलने वाली वायग्रा (Viagra) खरीद सकता हूं..

जवाब- बढ़ती उम्र के साथ शरीर में हार्मोन्स में परिवर्तन होता है. टेस्टोस्टेरोन हार्मोन जोकि महिलाओं में पीरियड्स के लिए जिम्मेदार होता है, लेकिन अगर पुरुष तनावग्रस्त हो तो उनमें टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर काफी कम हो जाता है. अक्सर, प्रोलैक्टल लेवल के लिए जिम्मेदार हार्मोन की वजह इन्द्रियां काफी सुस्त रहती हैं. लेकिन भले ही रक्त वसा या कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है, पुरुषों को लिंग का इरेक्शन कम महसूस हो सकता है.

सिगरेट, बीड़ी, तंबाकू, शराब, मांसाहारी, अंडे का सेवन भी लंबे समय तक प्रयोग करने पर नपुंसकता की एक वजह बन सकते हैं. इसलिए आपकी परेशानी के कई कारण हो सकते हैं. नपुंसकता के इलाज के लिए कई विकल्प होते हैं, जिनमें ओरल मेडिसिन, पैपावरिन इंजेक्शन, टेलोस्टेरोन स्प्रे, गोली, एल्प्रोस्टिल सपोसिटरीज शामिल हैं. लेकिन अगर हर दवा का असर होता है, तो इसके दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं. अब तक वायग्रा की गोलियां लेने के बाद करीब एक सौ साठ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. और अड़तालीस लोगों की आंखों की रोशनी चली गई है.



इसीलिए, सेक्स संबंधी किसी भी समस्या का निदान आप खुद करने की गलती भी ना करें. ऐसे किसी भी मामले में सबसे पहले डॉक्टर से सलाह लें. इसके बाद डॉक्टर जो दावा या उपचार बताये उसे ही अपनाएं. आज के समय में सेक्स संबंधी हर समस्या का इलाज होना संभव है. और अगर आप सेक्स को हमेशा एन्जॉय करना चाहते हैं तो डॉक्टर से सलाह लेने में कतराएं नहीं. और आखिर में, अगर पेनिस के इरेक्शन में कोई समस्या सामने आती है तो forceps का इस्तेमाल करने से केवल परेशानी बढ़ेगी ही. इससे कई बार आपके प्राइवेट पार्ट और अंदरुनी भागों को भी चोट लग सकती है.
नोट: सेक्सोलॉजिस्ट डॉक्टर पारस शाह से News18 गुजरात (https://gujarati.news18.com/) के लिए पूछे गए सवाल और उनके द्वारा दिए गए जवाब.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज