Shab-E-Barat Halwa Recipe: शब-ए-बरात पर बनाएं चने की दाल का टेस्‍टी हलवा, नहीं भरेगा दिल

5/5
55 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 40 min
  • सर्विंग2 लोग
  • कैलोरीज़596
  • News18Hindi
  • Last Updated: March 28, 2021, 6:27 AM IST
  • Share this:
Shab-E-Barat Halwa Recipe: शब-ए-बरात पर हलवा बनाया जाता है. इसके अलावा भी कई डिशेज (Dishes) तैयार की जाती हैं. अगर आप भी इस बार हलवा बनाने की सोच रहे हैं तो ट्राई करें चने की दाल का हलवा (Chana Dal Halwa). आप इसे आसानी से और कम समय में ही घर पर बना सकते हैं. यह बच्‍चों और बुर्जुगों दोनों को बेहद पसंद आता है. इसका स्वाद इतना अच्‍छा होता है कि एक बार खाने के बाद इससे मन नहीं भरता. अक्‍सर घरों में दाल होती ही है. आप इसे जब चाहें बना सकते हैं. आइए जानें चने की दाल का हलवा बनाने की आसान रेसिपी-

चना दाल हलवा बनाने के लिए सामग्री
1 कप चने की दाल
1 कप पानी
3 टेबल स्पून देसी घी
8 बादाम
8 काजू
1 कप चीनी
1 टी स्पून इलाइची दरदरा पिसी हुई

ये भी पढ़ें - Holi Special Mawa Malpua Recipe: होली पर बनाएं मावा मालपुआ

चना दाल हलवा बनाने की विधि
चने की दाल का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले चने की दाल को धो लें. हलवा बनाने से कुछ घंटे पहले चने की दाल को पानी में भिगो दें. जब हलवा बनाएं तो इसे पानी से निकाल कर छान लें और इसे पूरी तरह सूखने दें. इसके बाद बादाम और काजू बारीक काटकर रख लें. अब दाल को मिक्सर में डालकर पीस लें. इसके बाद पैन को गर्म करके उसमें घी डालें. इसके बाद घी में पिसी हुई चना दाल डालें. इसे कुछ देर तक इसके सुनहरा होने तक भूनते रहें.

इसके बाद एक बर्तन में दूध गरम कर लें. जब इसमें उबाल आ जाए, तो इसमें दाल डालें और बराबर चलाते रहें. जब तक कि दाल पूरा दूध सोख न ले. अब इसमें चीनी और इलायची डालकर फिर अच्छी तरह पकाएं. जब दाल कुछ पतली लगने लगे और पैन को छोड़ने लगे, तो समझिए कि आपका हलवा तैयार है. इसमें ऊपर से कटे हुए काजू, बादाम से सजावट करें और इस खास मौके पर अपनों का मुंह मीठा करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज