Shakarkandi Ki Chaat Recipe: नवरात्रि के व्रत में खाएं शकरकंदी की चाट, चटपटे हेल्दी फूड का लें मजा

शकरकंदी की चाट रेसिपी (Shakarkandi Ki Chaat Recipe)
शकरकंदी की चाट रेसिपी (Shakarkandi Ki Chaat Recipe)

टैंगी और स्वीट शकरकंदी चाट (Shakarkandi Chaat) में मिर्च और नींबू का रस एक अलग स्वाद देता है. व्रत (Vrat) के दिनों में इसका स्वाद चखने के लिए इसमें सेंधा नमक इस्तेमाल किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 8, 2020, 5:31 PM IST
  • Share this:
शकरकंदी की चाट रेसिपी (Shakarkandi Ki Chaat Recipe): नवरात्रि (Navratri) पर कई लोग व्रत रखते हैं. ऐसे में व्रत का पालन करते हुए हेल्दी रहना भी बहुत जरूरी होता है. व्रत में कुछ खास चीजें खाई जाती है और साथ में जमकर फ्रूट्स का सेवन किया जाता है ताकि बॉडी को एनर्जी मिलती रहे और बीमारियों से भी दूर रहा जा सके. इस बार शारदीय नवरात्रि पर आप घर में व्रत रखने के दौरान शकरकंदी की चाट (Shakarkandi Ki Chaat) बनाकर खा सकते हैं. दरअसल मौसम में ठंड का असर शुरू हो चुका है और ऐसे में शकरकंदी (Sweet Potato) की चाट खाने का अपना अलग ही मजा है. इसे बनाना बहुत ही आसान है और आप चाहे तो इस चटपटी चाट को सिर्फ 20 मिनट में घर पर बना सकते हैं. टैंगी और स्वीट शकरकंदी चाट में मिर्च और नींबू का रस एक अलग स्वाद देता है. व्रत के दिनों में इसका स्वाद चखने के लिए इसमें सेंधा नमक इस्तेमाल किया जा सकता है. आइए आपको बताते हैं इसकी आसान रेसिपी के बारे में.

इस रेसिपी का वीडियो देखने के लिए क्लिक करें

शकरकंदी की चाट बनाने के लिए सामग्री
आधा किलो शकरकंदी (उबली, छिली और कटी हुई)
1 टेबल स्पून चाट मसाला


1 टेबल स्पून काली मिर्च पाउडर
एक बड़ा चम्मच जीरा (भुना और पीसा)
1 टेबल स्पून सेंधा नमक
स्वादानुसार नींबू का रस
दो-तीन हरी मिर्च (बारीक कटी)
खीरा और सेब (बारीक कटे हुए)
धनिया पत्ती (कटी हुई गार्निश करने के लिए)

शकरकंदी की चाट बनाने की वि​धि
सबसे पहले शकरकंदी को अच्छी तरह से धोकर उबाल लें. इसे धीमी आंच पर कम से कम 12 से 15 मिनट के लिए उबालें. इसके बाद गैस बंद कर इस थोड़ी देर ठंडा होने दें. अब इसके छिलके उतार लें और इन्हें छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें. अब इसमें चाट मसाला, काली मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर और सेंधा नमक डालें और मिक्स करें. इसके बाद इसमें थोड़ा सा नींबू का रस, बारीक कटी हरी मिर्च, बारीक कटे हुए सेब और खीरा और धनिया पत्ती डालकर अच्छे से मिक्स करें और व्रत में चाट का मजा लें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज