शक्तिमान ने बताया सफलता का सीक्रेट, जीवन में हमेशा रहेंगे खुश

शक्तिमान ने बताया सफलता का सीक्रेट, जीवन में हमेशा रहेंगे खुश
साभार- Youtube/Sorry Shaktimaan

शक्तिमान (Shaktiman) ने बताया कि यदि फोकस के साथ अनुशासन (Disciplin) को मिला दिया जाए तो परिणाम काफी बेहतर होते हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 20, 2020, 12:11 PM IST
  • Share this:
बच्चों का सुपर हीरो शक्तिमान (Shaktiman) आज भी कई लोगों की यादों में कैद है. 'शक्तिमान'टीवी सीरियल वह पात्र है, जिसने बच्चों को कई सारी छोटी बड़ी बातें सिखाई है. शक्तिमान पृथ्वीवासियों को मुसीबत में बचाने आता है और खुद परेशानी सह कर भी लोगों की जान बचाता है. शक्तिमान एक अन्य कार्यक्रम 'सॉरी शक्तिमान' के जरिए भी लोगों को महत्वपूर्ण सबक सिखाता है. इस बार शक्तिमान ने जीवन में अनुशासन का महत्व और इसे कैसे स्थापित करें ये बताया और समझाया है....

इसे भी पढ़ें: शक्तिमान को क्यों पहनना पड़ा मास्क? लोगों को बताई ये जरूरी बात...

सफलता का सीक्रेट है अनुशासन



1 . स्वयं पर स्वयं का शासन ही अनुशासन है
2. सफलता और एक खुशहाल जीवन के लिए अनुशासन बेहद महत्वपूर्ण है.



3. अनुशासन का मतलब खुद को सीमित कर देना या अपनी इच्छाओं को मार देना नहीं है. स्वयं के प्रति कठोर होना नहीं है. अनुशासन का अर्थ है आत्म नियंत्रण है. अनुशासन ही हमें जीवन में सही राह पर ले जाता है.

4. अनुशासन का मतलब अपने जीवन में छोटी छोटी आदतों को रिसेट करना है. जैसे कि-सुबह समय से उठना, समय से खाना खाना, समय से फ्रेश होना, समय से पढ़ना, रात में समय से सोना. यह आपके शरीर के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण है.

5. अनुशासन ही मानसिक और शारीरिक रूप से सेहतमंद रहने की कुंजी है. प्रकृति की हर चीज जैसे वक्त, सूर्य का उगना या अस्त होना भी अनुशासन ही है.

6. एक अनुशासन से भरा हुआ व्यक्ति ही जीवन में अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित रह सकता है. महाम्त्मा गांधी ने भी कहता था कि - अनुशासन के बिना ना परिवार चल सकता है और न ही संसार.

7. अनुशासन हमें जीवन में आने वाली कठिनाइयों से लड़ना सिखाता है और हमें मजबूत बनाता है. अनुशासन ही सफलता की कुंजी है. यदि अनुशासन न हो तो व्यक्ति दिशाहीन हो जाएगा. यदि फोकस के साथ अनुशासन को मिला दिया जाए तो परिणाम काफी बेहतर होते हैं. (साभार- Youtube/Sorry Shaktimaan)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading