अपना शहर चुनें

States

Shani Amavasya 2019: आज रात दिया जलाकर कर लिया ये काम, तो हो जाएंगे मालामाल!

totka for shanichari amavasya for money
totka for shanichari amavasya for money

मान्यता है कि अमावस्या के दिन यदि स्नान करके व्रत, श्राद्ध और दान किया जाए तो इससे जीवन में सुख-शांति और समृद्धि आती है.

  • Share this:
Shani Amavasya 2019: वैशाख मास चल रहा है और इसकी अमावस्या का विशेष महत्व होता है. आज 4 मई यानी  शनिवार को शनिश्चरी अमावस्याहै. अमावस्या के दिन चांद नजर नहीं आता है, इसलिए इस दिन को पितरों के लिए दान-पुण्य करने के लिए सबसे उपयुक्त दिन माना जाता है.

शनिदेव के इन 5 मंदिरों में दर्शन करने वाले के होते हैं सब दुख दूर, झलक से ही मिलता है शुभ फल!

हिंदू धर्मशास्त्रों में इस बात का उल्लेख है कि वैशाख माह से ही त्रेता युग की शुरुआत हुई थी. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन यदि स्नान करके व्रत, श्राद्ध और दान किया जाए तो इससे जीवन में सुख-शांति और समृद्धि आती है और पितृ दोष और काल सर्प दोष से मुक्ति मिलती है. इस दिन कुछ विशेष उपाय भी किए जा सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि इस तिथि पर कौन-कौन से शुभ काम किए जा सकते हैं-



भारत के वे मंदिर जहां है छिपे हुए खजानों का अंबार, लेकिन कोई नहीं लगा सकता हाथ
वैशाखी अमावस्या के दिन किसी पवित्र जलाशय, नदी में डुबकी लगाने के बाद सूर्य देवता को याद करते हुए उन्हें जल अर्पित करना चाहिए. पितरों की मुक्ति के लिए इस दिन तांबे के लोटे में जल लेकर उसमें काला तिल मिलाकर तर्पण करें.

Akshay Tritiya 2019: जानिए कब है अक्षय तृतीया, सालों बाद बन रहा ये अद्भुत संयोग, इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा और खरीदारी!

इस दिन शनिश्चरी अमावस्या और शनि जयंती भी है. इसलिए भक्त इस दिन शनिदेव को प्रसन्न करने के उपाय भी करेंगे. इस दिन शनिदेव के सामने सरसों के तेल का दिया जलाकर, काला तिल और फूल अर्पित करें.

इस दिन सूरज डूबने के बाद सरसों के तेल का दिया जलाना चाहिए. इससे घर में धन की कमी नहीं रहती है.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज