होम /न्यूज /जीवन शैली /

घर में जरूर रखें शंख, वास्तु और सेहत के लिहाज से मिलते हैं कई सारे फायदे

घर में जरूर रखें शंख, वास्तु और सेहत के लिहाज से मिलते हैं कई सारे फायदे

शंख बजाने से फेफड़े मजबूत होते हैं

शंख बजाने से फेफड़े मजबूत होते हैं

Shankh or Conch Benefits: शंख (Shankh) को पूजा के दौरान बजाना जितना खास होता है. इसको घर में रखने का भी एक अलग ही महत्त्व (Importance) है. मान्यता है कि समुद्र मंथन के दौरान मां लक्ष्मी (Maa Laxmi) और शंख प्रकट हुए थे. इसी वजह से मां लक्ष्मी शंख को अपना भाई मानती हैं और उनको अपनी भुजा में धारण करती हैं. इसी वजह से शंख केवल पूजा-पाठ में ही नहीं बल्कि वास्तु और सेहत (Vastu and health) के नज़रिये से भी खास महत्व रखता है. कहा जाता है कि शंख में रखा हुआ पानी पीने से हड्डियों में मजबूती आती है.

अधिक पढ़ें ...

    Shankh or Conch Benefits: पूजा-पाठ में शंख (Shankh) का इस्तेमाल करना बहुत ही शुभ माना जाता है. शंख को पूजा के दौरान बजाना जितना खास होता है, इसको घर में रखने का भी एक अलग ही महत्त्व (Importance) है. मान्यता है कि समुद्र मंथन के दौरान मां लक्ष्मी (Maa Laxmi) और शंख प्रकट हुए थे. इसी वजह से मां लक्ष्मी शंख को अपना भाई मानती हैं और उनको अपनी भुजा में धारण करती हैं. देवी लक्ष्मी के पति होने की वजह से भगवान विष्णु भी शंख को धारण करते हैं. इसी वजह से शंख केवल पूजा-पाठ में ही नहीं बल्कि वास्तु और सेहत वास्तु और सेहत (Vastu and health) के नज़रिये से भी खास महत्व रखता है.

    आइये आज आपको बताते हैं कि शंख को घर में रखने और इसको बजाने के क्या फायदे हो सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: Narak Chaturdashi 2021: नरक चतुर्दशी के दिन यम का दीपक जलाने की है परंपरा, जानें इसके पीछे की पौराणिक कथा

    निगेटिविटी दूर होती है

    घर में शंख रखने और इसको बजाने से घर से निगेटिविटी दूर होती है. इसके साथ ही अगर आप शंख में जल भरकर पूरे घर में इस जल का छिड़काव करते हैं. तो इससे भी घर और घर के सदस्यों के मन से निगेटिविटी दूर होती है और पॉजिटिविटी बढ़ती है.

    घर में सुख-समृद्धि आती है

    मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु दोनों ही को शंख बहुत प्रिय है और दोनों ही इसको अपनी भुजा में धारण किये हुए हैं. माना जाता है कि शंख घर में रखने से और इसको बजाने से घर में सुख-समृद्धि आती है.

    मनोकमनाएं पूरी होती हैं

    माना जाता है कि अगर शंख में जल भरकर शिवलिंग का अभिषेक किया जाये, तो इससे भगवान शिव बहुत प्रसन्न होते हैं और सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

    शंख बजाने के स्वास्थ्य संबंधी फायदे भी हैं.

    फेफड़े स्ट्रांग होते हैं

    शंख बजाने से फेफड़े मजबूत होते हैं. फेफड़ों को स्ट्रांग करने के लिए अगर आप रोजाना शंख बजाते हैं, तो ये आपके लिए बेहतर एक्सरसाइज हो सकती है. इतना ही नहीं शंख बजाने से अस्थमा की दिक्कत भी कम होने लगती है.

    ये भी पढ़ें: Dhanteras 2021 Upay: धनतेरस के दिन जरूर करें ये काम, घर में आएगी बरकत और खुशियां

    हड्डियां मजबूत होती हैं

    शंख में रखा हुआ पानी पीने से हड्डियों में मजबूती आती है. कहा जाता है कि इस पानी में कैल्शियम, फास्फोरस और गंधक जैसे तत्व होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Lifestyle, धर्म

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर