Home /News /lifestyle /

Navratri 2021: नवरात्रि के 9 दिनों में पहने इन रंगों के मास्क, सुरक्षा के साथ फैशन भी होगा पूरा

Navratri 2021: नवरात्रि के 9 दिनों में पहने इन रंगों के मास्क, सुरक्षा के साथ फैशन भी होगा पूरा

खुद को सुरक्षित रखने के लिए मास्क बेहद जरूरी है. Image-shutterstock.com

खुद को सुरक्षित रखने के लिए मास्क बेहद जरूरी है. Image-shutterstock.com

Navratri 2021: नवरात्रि (Navratri) के नौ दिनों में देवी मां की पसंद के रंगों के अनुसार मास्क (Mask) लगाएं. इससे देवी मां तो खुश होंगी ही साथ ही आपकी सुरक्षा भी होगी.

    Navratri 2021: नवरात्रि 7 अक्टूबर से शुरू होने वाली हैं. कहा जाता है कि नवरात्रि (Navratri) के नौ दिनों में देवी मां की पसंद के रंगों (Colour) के अनुसार ड्रेस पहननी चाहिए. इससे देवी मां खुश होती हैं और उनका आशीर्वाद मिलता है. लेकिन ऐसा भी जरूरी नहीं है कि हर किसी के पास उन नौ रंगों की ड्रेस मौजूद हों. तो ऐसे में आपका साथ आपका मास्क (Mask) निभा सकता है. आप उस खास रंग की ड्रेस की जगह पर उसी रंग के मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे देवी मां तो खुश होंगी ही साथ ही आपकी सुरक्षा भी होगी. अगर आपके पास उस रंग की ड्रेस है तो ये और भी अच्छा होगा. आप उस ड्रेस को कैरी करके मैचिंग मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.

    वैसे भी कोविड-19 (COVID-19) के इस दौर में घर से निकलते समय हम कुछ और चीज भले ही भूल जाएं. मास्क को किसी भी हालत में याद रखना बेहद ज़रूरी है. भले ही कोरोना का कहर कुछ कम हो गया हो लेकिन वारयस से बचने और खुद को सुरक्षित रखने के लिए मास्क आज भी बेहद जरूरी है. अब जब मास्क हमारी लाइफ का ज़रूरी हिस्सा बन ही गया है. तो इसको मजबूरी में नहीं इंजॉय करके पहनना ज्यादा बेहतर होगा. तो आइये जानते हैं कि नवरात्रि के नौ दिनों में आपके लिए किस दिन किस रंग का मास्क पहनना शुभ होगा.

    ये भी पढ़ें: Navratri 2021: जानें नवरात्रि के दौरान किस दिन कौन से रंग के कपड़े पहनना होता है शुभ

    पहले दिन पहने पीला

    नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की आराधना की जाती है. कहा जाता है कि मां को पीला रंग बहुत पसंद है. इसलिए आप इस दिन पीले रंग का मास्क कैरी करें.

    दूसरे दिन पहने हरा

    नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है. ऐसा कहा जाता है मां ब्रह्मचारिणी को हरे रंग से बहुत लगाव है. इसलिए आप इस दिन हरे रंग का मास्क लगाएं.

    तीसरे दिन पहने भूरा

    नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा-अर्चना की जाती है. माना जाता है कि इस दिन भूरा रंग पहनने से मां खुश होती हैं. इसलिए इस दिन आपके लिए भूरे रंग का मास्क पहनना शुभ होगा.

    चौथे दिन पहने नारंगी

    नवरात्रि का चौथा दिन होता है मां कुष्मांडा का और इस दिन उनकी आराधना की जाती है. मां को इस दिन नारंगी रंग बहुत भाता है. इसलिए आप अगर इस दिन नारंगी मास्क लगाएं तो बहुत शुभ होगा.

    पांचवें दिन पहने सफेद

    नवरात्रि का पांचवा दिन मां स्कंदमाता को समर्पित होता है. इस दिन उनकी आराधना की जाती है.  इस दिन के लिए सफेद रंग की ड्रेस पहनना काफी शुभ होता है. इसलिए आप इस दिन सफेद रंग का मास्क कैरी कर सकते हैं.

    छठे दिन पहने लाल

    नवरात्रि का छठा दिन मां कात्यायनी के नाम होता है. इस दिन मां की आराधना के समय और सारे दिन लाल रंग को धारण करने से सब कुछ अच्छा होता है. इस रंग को काफी शुभ माना जाता है. इसलिए आप छठे दिन लाल रंग का मास्क पहन सकते हैं.

    सातवें दिन पहने नीला

    नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की आराधना की जाती है. इस दिन नीले रंग की ड्रेस पहनने से मां खुश होती हैं. इसलिए आप इस दिन नीले रंग का मास्क लगाएं.

    ये भी पढ़ें: Shardiya Navratri 2021 Outfit Ideas: 9 दिनों के लिए 9 अलग नवरात्रि स्पेशल आउटफिट्स

    आठवें दिन पहने गुलाबी

    नवरात्रि के आठवें दिन मां दुर्गा के महागौरी स्वरूप की आराधना की जाती है. मां को इस दिन गुलाबी रंग बेहद भाता है. इस दिन आपको गुलाबी रंग का मास्क कैरी करना चाहिए.

    नौवें दिन पहने जमुनी

    नवरात्रि के नौवें और अंतिम दिन होती है मां सिद्धिदात्री की पूजा. इस दिन जमुनी रंग के कपड़े पहनने से मां खुश होती हैं और आशीर्वाद देती हैं. इस दिन आपके लिए जमुनी रंग का मास्क लगाना शुभ होगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Navratri 2021, Navratri Celebration

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर