Shea Butter Benefits: होंठों से लेकर बालों तक को मुलायम बनाता है शिया बटर, जानें कैसे करें इस्तेमाल

शिया बटर में कॉपर, जिंक और मैग्निशियम होते हैं जो बालों का झड़ने से रोकते हैंं. Image Credit : shutterstock

Shea Butter For Skin And Hair: शिया बटर (Shea Butter) का उपयोग त्वचा (Skin) और बालों (Hair) को मॉइश्चराइज करने के लिए किया जाता है.

  • Share this:
    Shea Butter For Skin And Hair: लोग अपनी त्वचा और बालों को हेल्‍दी रखने के लिए क्‍या क्‍या नहीं करते हैं.  कई लोग इनके देखभाल के लिए बटर के इस्‍तेमाल की सलाह देते हैं. ये आपके बालों और स्किन के लिए मॉइश्चराइजर का काम करते हैं. यहां आपको बताते हैं एक खास तरह के बटर का, जी हां शिया बटर (Shea Butter). इसका उपयोग कई ब्यूटी प्रोडक्ट से लेकर कई अन्य उत्पादों में किया जाता है. इसका उपयोग त्वचा और बालों (Skin And Hair) के लिए एक कारगर मॉ, क्रीम व मॉइश्चराइजर लोशन के रूप में किया जाता है. इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा संबंधी रोग जैसे एटोपिक डर्मेटोसिस  यानी त्वचा का पपड़ीदार बनना और उस पर होने वाली खुजली को कम कर सकता है. इसके अलावा, यह सूरज की पैराबैंगनी किरणों से भी त्वचा की रक्षा करता है. तो आइए जानते हैं कि इसका उपयोग किन किन रूपों में हम कर सकते हैं.

    1.होंठों के लिए

    शिया बटर में मॉइस्चराइजर के गुण होते  हैं जो त्वचा में नमी बनाए रखता है. ये फटे और रूखे होठों के लिए काफी फायदेमंद है. इसका इस्तेमाल आप लिप बाम के रूप में भी कर सकते हैं. ये होंठों को नमी देने के साथ साथ पोषण भी देता है.

    2.स्ट्रेच मार्क्स

    अगर आपके शरीर पर वजन कम होने की वजह से स्ट्रेच मार्क्स आ गए हैं तो आप शिया बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें स्किन हिलिंग प्रोपर्टिज होती हैं जो निशानों को कम करने में सहायक है.

    3.घाव भरने के लिए

    शिया बटर में स्किन हीलिंग प्रोपर्टिज होती हैं जो ये त्वचा पर हुए हल्के घाव या कट को ठीक करने में मदद कर सकता है.

    4.एक्जिमा

    शिया बटर में स्टीयरिक एसिड, लिनोलिक एसिड और कैटेचिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो एक्जिमा और सोरायसिस जैसी गंभीर समस्‍या को ठीक करने में मदद करता है.
    इसे भी पढ़ें : महंगे मेकअप हो गए हैं एक्सपायर तो उन्‍हें फेकें नहीं, इस तरह करें इस्तेमाल





    5.हेयर फॉल को रोके

    अगर आपक बाल झड़ रहे हैं तो आप शिया बटर का इस्तेमाल जरूर करें. इसमें कॉपर, जिंक और मैग्निशियम होता है जो बालों का झड़ना कम करने में मदद करता है.

    6.हेयर ड्राइनेस करे दूर

    शिया बटर में भरपूर मात्रा में मॉस्चराइजिंग गुण होते हैं जो बालों को मुलायम बनाने में मदद करता है. इसके नियमित हेयर मसाज से बाल खूबसूरत और मुलायम बनते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.