Home /News /lifestyle /

घर पर बनाएं ‘हेयर मिस्ट’, बाल बनेंगे सिल्की और शाइनी

घर पर बनाएं ‘हेयर मिस्ट’, बाल बनेंगे सिल्की और शाइनी

होममेड हेयर मिस्‍ट बालों को नुकसान नहीं पहुचाते. Image Credit :shutterstock

होममेड हेयर मिस्‍ट बालों को नुकसान नहीं पहुचाते. Image Credit :shutterstock

Homemade Hair Mist For Silky Hair : धूल मिट्टी और प्रदूषण जहां बालों को बेजान और कमजोर बना देते हैं वहीं रखरखाव के अभाव में ये और भी प्रॉब्‍लमेटिक होते जाते हैं. रूखे होते बालों को स्‍टाइल करना भी बहुत ही मुश्किल भरा काम होता है. ऐसे में अगर आप दफ्तर, घर या दोस्‍तों के यहां पार्टी में जाने का प्‍लान करते हैं तो सबसे ज्‍यादा चिंता अपने रूखे बालों को मैनेज करने को लेकर होती है. ऐसे में महंगे हेयर मिस्‍ट (Hair Mist) की जगह आप घर (Home Made) पर बने नेचुरल हेयर मिस्‍ट का प्रयोग करें. ये आपके बालों के लिए ज्‍यादा फायदेमंद होंगे.

अधिक पढ़ें ...

    Homemade Hair Mist For Silky Hair : प्रदूषण में बालों की देखभाल (Hair Care) और अधिक बढ जाती है. लेकिन वक्‍त के अभाव में बालों का केयर करना आसान काम नहीं होता. ऐसे में धूल मिट्टी और प्रदूषण जहां बालों को बेजान और कमजोर बना देते हैं वहीं रखरखाव के अभाव में ये और भी प्रॉब्‍लमेटिक होते जाते हैं. रूखे होते बालों को स्‍टाइल करना भी बहुत ही मुश्किल भरा काम होता है. ऐसे में अगर आप दफ्तर, घर या दोस्‍तों के यहां पार्टी में जाने का प्‍लान करते हैं तो सबसे ज्‍यादा चिंता अपने रूखे बालों को मैनेज करने को लेकर होती है. ऐसे में यहां आपको हेयर मिस्‍ट (Hair Mist) प्रयोग करने की सलाह देते हैं. दरअसल जब बाल धूप और प्रदूषण को झेलते हैं तो बालों की नेचुरल नमी धीरे धीरे जाने लगती है और इन्‍हें एक्‍स्‍ट्रा हाइड्रेशन की जरूरत होती है. ऐसे में या तो इन्‍हें हर वक्‍त किसी कपड़े में लपेट कर बाहर जाएं या हेयर मिस्‍ट का प्रयोग करें. इसके प्रयोग से बाल सिल्‍की और शाइनी तो दिखते ही हैं, ये हेल्‍दी भी बने रहते हैं.

    इसे भी पढ़ें : बरसात में अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें मुल्तानी मिट्टी फेस पैक, ऐसे करें इस्तेमाल

    बालों के लिए होममेड हेयर मिस्ट बेहतर

    बाजार में कई कंपनियों के महंगे हेयर मिस्ट उपलब्ध हैं लेकिन अगर बालों की सेहत की बात की जाए तो इनके लिए नैचुरल चीजें और‍ कैमिकल फ्री प्रोडक्‍ट बेहतर होते हैं. ऐसे में आप घर पर भी अपने से हेयर मिस्‍ट मिनटों में बना सकते हैं और प्रयोग कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि आप घर पर हेयर मिस्‍ट कैसे तैयार करें. यह बालों को हर समस्‍या से बचाएगा और बालों को शाइनी और सिल्‍की बनाएगा.

    इस तरह बनाएं इसे

    इसे बनाने के लिए हमें तीन बड़े चम्मच नारियल का तेल चाहिए. इसके अलावा 1 कप गुलाब जल की जरूरत पड़ेगी. सबसे पहले नारियल के तेल को पिघला लें और उसमें गुलाब जल मिलाएं. इसे अच्छी तरह फेटें एक स्‍प्रे बोतल में डालें. अब  जब भी शैंपू करना हो तो शैंपू के आधा घंटा पहले इसे बालों पर स्‍प्रे करें और जड़ों से लेकर बालों तक मसाज करें. ज्‍यादा रूखें बाल हैं तो आप इसे रात भर भी रख सकते हैं.  बालों को धोने के बाद आप हल्‍का सा स्‍प्रे बालों पर करें. आपके बाद शाइनी रहेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर