लाइव टीवी

जूतों से भी फैल सकता है इंफेक्शन, जानें क्या करें क्या नहीं

News18Hindi
Updated: April 4, 2020, 5:55 PM IST
जूतों से भी फैल सकता है इंफेक्शन, जानें क्या करें क्या नहीं
बाहर जाने वाले जूतों की नियमित रूप से सफाई करें, अगर आप मोजे पहनते हैं तो उन्हें भी साफ रखना जरूरी है

ज्यादातर जूते चमड़े, रबड़ और प्लास्टिक से बने होते हैं. ऐसे में ये किसी भी खतरनाक वायरस का वाहक बन सकते हैं. कई हानिकारक वायरस जूतों और चप्पलों में कई दिनों तक रह जाते हैं.

  • Share this:
क्या आपको पता है कि हाथों और कपड़ों के अलावा आपके जूते भी इंफेक्शन का एक बहुत बड़ा कारण बन सकते हैं. अक्सर लोग बाहर से आने के बाद गंदे हुए कपड़े उतार देते हैं और हाथों को हैंड वॉश से धो लेते हैं लेकिन आपको बता दें कि आपके जूते भी बाहर से कई प्रकार की बीमारियां और गंदगी लेकर भी आपके घर में आते हैं. दरअसल ज्यादातर जूते चमड़े, रबड़ और प्लास्टिक से बने होते हैं. ऐसे में ये किसी भी खतरनाक वायरस का वाहक बन सकते हैं. कई हानिकारक वायरस जूतों और चप्पलों में कई दिनों तक रह जाते हैं.

जूतों में गंदगी होती है वायरस का कारण
जूतें गंदे होते हैं जो कि कई तरह के बैक्टीरिया और वायरस के लिए एक प्रजनन क्षेत्र बन सकते हैं. वायरस और बैक्टीरिया जूतों में आपके घर तक पहुंच सकते हैं. सावधानी न बरतने पर यह आपके साथ-साथ दूसरे लोगों को भी संक्रमित कर सकते हैं.

जरूर बरतें ये सावधानियां



- जूतों को हमेशा घर से बाहर ही खोलने की कोशिश करें. पैरों से जूते निकालने के बाद सबसे पहले हाथों और पैरों को साबुन से अच्छी तरह धोना चाहिए.


- घर के बाहर और अंदर के लिए अलग-अलग जूते-चप्पल रखें
- बाहर जाने वाले जूतों की नियमित रूप से सफाई करें, अगर आप मोजे पहनते हैं तो उन्हें भी साफ रखना जरूरी है
- जिन जूतों को पानी से धोना संभव न हो उन्हें सैनिटाइजर से साफ करें
Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हेल्थ & फिटनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 4, 2020, 5:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading