लाइव टीवी

अपने लव रिलेशनशिप में दिखाएं क्रिएटिविटी, सोशल मीडिया के युग में जानें प्यार के नए Rules

News18Hindi
Updated: March 26, 2020, 5:28 PM IST
अपने लव रिलेशनशिप में दिखाएं क्रिएटिविटी, सोशल मीडिया के युग में जानें प्यार के नए Rules
आज के समय में सोशल मीडिया और तमाम डेटिंग एप्स की मदद से रिलेशनशिप में आना तो आसान हो गया है लेकिन इन्हें निभाने की मुश्किलें बढ़ती जा रही है.

आज के समय में सोशल मीडिया और तमाम डेटिंग एप्स की मदद से रिलेशनशिप में आना तो आसान हो गया है लेकिन इन्हें निभाने की मुश्किलें बढ़ती जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2020, 5:28 PM IST
  • Share this:
प्यार और रिश्ते समय के साथ मजबूत भी होते हैं और बदलते भी रहते हैं. समय के बदलाव के साथ प्यार और रिश्तों का विकास होना भी जरूरी होता है. आज के समय में रिश्ते बनाना तो आसाना हो गया है लेकिन उन्हें निभाना बहुत मुश्किल. सोशल मीडिया और विभिन्न डेटिंग एप्स की मदद से रिलेशनशिप में आना तो आसान हो गया है लेकिन इसे निभाने की मुश्किलें बढ़ती जा रही है. आपको बता दें कि किसी भी रिश्ते में कुछ खास नियमों और सीमाओं की जरूरत होती है. हालांकि आज के समय में रिश्तों के उन नियमों में भी बदलाव लाने की जरूरत है. नई पीढ़ी के कपल्स प्यार और रिश्तों के बारे में कुछ अलग विचार रखते हैं. साथ ही वह डेटिंग की दुनिया को बदलने के बारे में भी सोचते हैं. आइए जानते हैं सोशल मीडिया के इस युग में कैसे बनाए प्यार के नए रूल्स.

इसे भी पढ़ेंः लॉकडाउन में मिलिंद सोमन कुछ ऐसे बिता रहे हैं पत्नी के साथ अपना समय, इंस्टाग्राम पर शेयर की तस्वीरें

कुछ खास नियम निर्धारित करें
आज के समय सोशल मीडिया लाइफ का एक बड़ा हिस्सा बन गया है और आज नई पीढ़ी इसकी जरूरी मदद ले रहा है. ऐसे में सोशल मीडिया के कुछ खास नियम निर्धारित करें जो आपके अनुरूप हो. आप तय करें कि आपका ज्यादा समय सोशल मीडिया पर न बीते और आप अपने पार्टनर को टाइम दे सकें. यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने रिश्ते को कैसे संभालते हैं और जीवन में कैसे आगे बढ़ते हैं.



पुरानी चीजों को भूलकर विश्वास बनाएं रखें
भले ही आज का समय बदल गया हो लेकिन नई पीढ़ी भी अपने रिश्ते में वफादारी की उम्मीद करती है. एक रिश्ते में वफादार और ईमानदार होना आज के समय में भी बहुत जरूरी है. इसीलिए आप पुराना सब कुछ भुलाकर एक दूसरे के प्रति वफादार बने. अपने और अपने साथी के बीच लाइफ से जुड़ी हर चीज को लेकर बात करें. अगर कोई गलतफहमी भी हो तो उसे प्यार से सुलझाएं. ऐसे ही रिश्ता मजबूत बनता है. डेटिंग एप से हटने की जरूरत है.

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक-दूसरे पर कितना भरोसा करते हैं लेकिन डेटिंग एप से हटना बहुत जरूरी होता है. डेटिंग एप पर स्क्रोल करना और लोगों को चेक करना मजेदार हो सकता है लेकिन एक कमिटेड रिश्ते के लिए ये बिल्कुल सही नहीं है. ये जरूरी है कि आप डेटिंग एप से हटें और एक-दूसरे को समय दें. साथ ही अपने रिश्ते को पूरा सम्मान दें.

इसे भी पढ़ेंः ऑफिस में क्यों बनाने चाहिए अच्छे दोस्त, ये है इसके पीछे का कारण

असुरक्षित महसूस न करें
जब आप अपने साथी के साथ असुरक्षित महसूस करेंगे तो आपका रिश्ता उतना ही खराब होता जाएगा. रिश्ते को समय की जरूरत होती है. तभी प्यार मजबूत होता है. हम सभी कुछ ऐसी चीजें करते हैं जो हमारे साथी नापसंद करते हैं. लेकिन इसके लिए अपने पार्टनर को कुछ गलत कहना सही नहीं है. पार्टनर को असहज महसूस न कराएं. एक-दूसरे के अच्छे दोस्त बनें और अपने रिश्ते में विश्वास, प्यार और समझ विकसित करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 4:01 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर