लाइव टीवी

भाई दूज पर घर में बनी मिठाई से बढ़ाएं प्‍यार, भाई को खिलाएं ब्रेड गुलाब जामुन

News18Hindi
Updated: October 29, 2019, 10:30 AM IST
भाई दूज पर घर में बनी मिठाई से बढ़ाएं प्‍यार, भाई को खिलाएं ब्रेड गुलाब जामुन
आप अपने भाई के लिए घर पर ब्रेड गुलाब जामुन बना सकती हैं. इसे बनाना बहुत ही आसान है.

अगर इस बार भाई दूज के दिन घर पर मिठाई बनाने का मन बना रही हैं तो आप ब्रेड से बने गुलाब जामुन जरूर ट्राई करें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 29, 2019, 10:30 AM IST
  • Share this:
इस बार भाई दूज पर अपने भाई के लिए कुछ हटकर मिठाई बनाएं. आप अपने भाई के लिए घर पर ब्रेड गुलाब जामुन बना सकती हैं. इसे बनाना बहुत ही आसान है और ये खाने में भी बहूत टेस्टी लगती हैं. ये दिखने और खाने में बिल्‍कुल मैदा के बने गुलाब जामुन जैसी ही लगती हैं. अगर इस बार भाई दूज के दिन घर पर मिठाई बनाने का मन बना रही हैं तो आप ब्रेड से बने गुलाब जामुन जरूर ट्राई करें. बड़ों से लेकर बच्‍चों तक सभी को इसका स्‍वाद पसंद आएगा और वो आपसे बार-बार इसकी मांग करेंगे. आप इसे किसी भी त्योहार या पार्टी में बना सकती है. आइए आपको बताते हैं इसे बनाने का आसान तरीका.

इसे भी पढ़ेंः रेसिपी: ऐसे बनाएं सूजी की बर्फी, चलेगी लंबे समय तक

ब्रेड गुलाब जामुन बनाने की सामग्रीः

ब्रेड स्लाइस- 15

फुल क्रीम दूध- 500 एमएल
चीनी- 350 ग्राम
बादाम- 8-10 (बारीक कटे हुए)
Loading...

काजू- 8-10 (बारीक कटे हुए)
इलायची पाउडर- 1/4 टेबल स्‍पून
घी- अंदाजानुसार

ब्रेड गुलाब जामुन बनाने की विधिः

ब्रेड गुलाब जामुन बनाने के लिए सबसे पहले बादाम और काजू को बारीक-बारीक काट लें. अब गैस पर मध्‍यम आंच पर दूध को कड़ाही में डालकर उबालें. जब दूध उबलकर आधा हो जाए तो गैस बंद कर दें और दूध को ठंडा होने दें. अब दूध को चेक करें, अगर उसमें दाने या गुठलियां बन रही हों, तो उसे मिक्सर में डालकर एकबार फेंट लें. ब्रेड के किनारों का भूरा वाला भाग काट कर निकाल दें और ब्रेड के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें. ब्रेड के इन टुकड़ों को मिक्सर में डालें और इनका चूरा बना लें. अब ब्रेड के इस चूरे में दूध
डालें और आटे की तरह गूंथ लें. उसके बाद इसे थोड़ी देर के लिए ढककर रख दें.

अब चाशनी बनाने के लिए गैस पर एक पैन चढ़ाएं और उसमें चीनी और उतनी ही मात्रा में पानी मिलाकर डालें और पकने दें. एक तार की चाशनी बनानी है. इसे चेक करने के लिए थोड़ा सा शीरा बाउल में निकालें और उसे ठंडा करके दो उंगलियों के बीच में लेकर चेक करें. अगर उंगलियों के बीच में एक तार जैसा बन रहा है, तो इसका मतलब चाशनी बिल्कुल तैयार है. अगर नहीं, तो इसे थोड़ा सा और उबालें. अब एक बाउल में बादाम, काजू, इलायची पाउडर और एक छोटा चम्मच चाशनी डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें. उसके बाद थोड़ा सा घी लेकर हाथ पर लगाकर उसे चिकना कर लें और फिर ब्रेड के आटे को एक बार हल्के हाथ से गूंथ लें.

इसे भी पढ़ेंः Recipe: घर पर बनाएं ताजे नारियल की बर्फी, स्वादिष्ट भी और शुद्ध भी

अब आटे की लोई लेकर उसका गोला बनाएं. लोई को चिपटा करके उसमें थोड़ा सा काजू-बादाम का मिश्रण रखें और फिर उसे बंद करके गोल आकार बना लें. अगर गोले में दरारें पड़ रही हों तो उसमें थोड़ा सा दूध मिलाकर उसे एक बार और गूंथ लें, फिर उसके गोले बनाएं. इसी तरह ब्रेड के सारे गुलाब जामुन तैयार कर लें. अब गैस पर तेज आंच पर एक कड़ाही चढ़ाएं और उसमें घी डालें और गर्म होने दें. जब घी गर्म हो जाए तो आंच कम कर दें और उसमें एक गुलाब जामुन डालकर ऊपर नीचे करते हुए गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई कर लें. कड़ाही में जितने गुलाब जामुन एक बार में आ सकें, उन्हें फ्राई कर लें. तले हूए गुलाब जामुनों को कड़ाही से निकालकर ठंडा कर लें और फिर उन्हें चाशनी में डालें और दो घंटे के लिए छोड़ दें. तैयार हैं आपकी टेस्‍टी ब्रेड गुलाब जामुन.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 29, 2019, 10:30 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...