Home /News /lifestyle /

side affects of using towel on face in hindi mt

तौलिए से पोंछते हैं चेहरा, तो हो सकती है पिंपल्स की समस्या, जानिए ज़रूरी सावधानियां

चेहरे पर गंदे तौलिए के इस्तेमाल से पिंपल्स हो सकते हैं. Image/Canva

चेहरे पर गंदे तौलिए के इस्तेमाल से पिंपल्स हो सकते हैं. Image/Canva

हाथ-मुंह और शरीर पोछने के लिए तौलिया ज़रूरी होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तौलिए से चेहरा पोंछने पर आपको ड्राईनेस और स्किन इंफेक्शन होने का खतरा रहता है. गंदा टॉवल इस्तेमाल करने से चेहरे पर पिंपल और एक्ने की समस्या भी हो सकती है.

अधिक पढ़ें ...

Skin care tips: नहाने के बाद तौलिए का इस्तेमाल शरीर के अलावा चेहरा पोंछने के लिए भी यूज किया जाता है. क्या आप तौलिए के साइड अफेक्ट्स से वाकिफ हैं. बता दें कि चेहरे पर तौलिए का इस्तेमाल त्वचा के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. ऐसे में तौलिए से चेहरा पोंछने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद ज़रूरी हो जाता है.

वैसे तो तौलिए का इस्तेमाल सभी करते हैं. लेकिन ज़्यादातर लोग दिन में कई बार फेस वॉश करने के बाद बार-बार तौलिए से मुंह पोंछने के आदी होते हैं, जिसके कारण फेस पर ही तौलिए के सबसे ज़्यादा साइड इफेक्ट देखने को मिलने लगते हैं. आइए जानते हैं तौलिए के कुछ नुकसानों के बारे में.

ड्राई स्किन प्रॉब्लम्स

चेहरे की त्वचा अमूमन काफी सेंसिटिव होती है. ऐसे में फेस पर बार-बार तौलिया यूज करने से न सिर्फ चेहरे का नेचुरल ऑयल कम होने लगता है, बल्कि फेस की नमी और मॉइश्चर भी कम हो जाता है. जिसके चलते स्किन रूखी और बेजान लगने लगती है.

ये भी पढ़ें: तौलिए से आती है बदबू? चुटकियों में ऐसे करें दूर

कील-मुहांसों की समस्या

कुछ लोग तौलिए को कई दिनों तक बिना धुले ही इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में तौलिए के जर्म्स फेस पर भी आ जाते हैं. जिसके कारण चेहरे पर पिंपल, एक्ने और स्किन इंफेक्शन होने का खतरा रहता है. वहीं चेहरे को पोंछने के लिए टिशू पेपर या कॉटन का इस्तेमाल ज़्यादा बेहतर रहता है.

ब्यूटी प्रोडक्ट होंगे बेअसर

फेस पर तौलिया यूज करने से चेहरा डल और ड्राय दिखने लगता है. इसकी वजह से चेहरे पर ग्लो लाने के लिए मॉइश्चराइजर और लोशन का इस्तेमाल बेअसर साबित हो सकता है. इसलिए चेहरे का पानी सुखाने के लिए तौलिए का उपयोग करने से बचें और चेहरे की नमी बरकरार रखने के लिए गीले फेस पर लोशन अप्लाई करें.

झुर्रियां और फाइन लाइन्स

फेशियल स्किन काफी सॉफ्ट और लचीली होती है, लेकिन तौलिया यूज करने से चेहरे की त्वचा ड्राई और रफ हो जाती है. वहीं त्वचा में खिंचाव और ढीलापन भी आने लगता है. ऐसे में आपको फेस पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स की समस्या देखने को मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: डीप क्‍लीनिंग के लिए इस्‍तेमाल करें होममेड बाथ पाउडर, स्किन पर आएगा निखार

तौलिए की सफाई

वैसे तो फेस पर तौलिए का कम से कम इस्तेमाल करने की कोशिश करें. मगर, तौलिए को हर रोज साफ पानी से धोना न भूलें. इससे तौलिए में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे. साथ ही चेहरे को पोंछने के लिए हमेशा सॉफ्ट फैब्रिक वाले टॉवेल का ही इस्तेमाल करें और चेहरे पर तौलिए को रगड़ने से बचें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर