Home /News /lifestyle /

Side Effects of Brinjal: खाने में अक्सर बैंगन करते हैं शामिल तो जान लें ये ज़रूरी बातें

Side Effects of Brinjal: खाने में अक्सर बैंगन करते हैं शामिल तो जान लें ये ज़रूरी बातें

किसी तरह की एलर्जी होने पर बैंगन खाने से बचना चाहिए.

किसी तरह की एलर्जी होने पर बैंगन खाने से बचना चाहिए.

Side Effects of Brinjal: बैंगन का भर्ता और भरवां बैंगन जैसी डिश मुंह में पानी ले आती है. ऐसे में बहुत लोग अक्सर ही बैंगन (Brinjal) को खाने में शामिल कर लेते हैं. लेकिन बता दें कि कई बार बैंगन खाना आपके लिए नुकसानदायक (harmful) भी हो सकता है. दरअसल कई सेहत (Health) सम्बन्धी दिक्कतें ऐसी होती हैं जिनमें बैंगन खाना आपको मुश्किल में डाल सकता है. क्योंकि इससे आपकी दिक्कतें पहले की अपेक्षा काफी बढ़ सकती हैं.

अधिक पढ़ें ...

Side Effects of Brinjal: बैंगन खाना बहुत लोगों को पसंद होता है. खासकर बैंगन (Brinjal) का भर्ता और भरवां बैंगन जैसी डिश मुंह में पानी ले आती है. ऐसे में लोग अक्सर ही बैंगन की सब्जी बनवा लेते हैं. लेकिन बता दें कि कई बार बैंगन खाना आपके लिए नुकसानदायक (Harmful) भी हो सकता है. दरअसल कई सेहत (Health) सम्बन्धी दिक्कतें ऐसी होती हैं जिनमें बैंगन खाना आपको मुश्किल में डाल सकता है. क्योंकि इससे आपकी दिक्कतें काफी बढ़ सकती हैं. तो आइये आज आपको बताते हैं कि वो क्या दिक्कतें हैं जिनके होने पर आपको बैंगन खाने से बचना चाहिए.

लेकिन इससे पहले आपको ये भी बता दें कि अगर आप बैंगन खाते हैं और आपको किसी भी तरह की सेहत सम्बन्धी दिक्कत नहीं है. तो भी आपको बैंगन को तलकर नहीं खाना चाहिए. इससे बैंगन में मौजूद पोषक तत्व ख़त्म हो जाते हैं. बैंगन को हमेशा भूनकर या उबाल कर खाना ही बेहतर होता है.

पेट सम्बन्धी दिक्कत होने पर

अगर आपको पेट से जुड़ी किसी भी तरह की दिक्कत है तो आपको बैंगन खाने से बचना चाहिए. क्योंकि इससे आपको पेट दर्द, गैस, अपच और उल्टी जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें: बैंगन-करेला खाने में आपके बच्चे भी सिकोड़ते हैं नाक-मुंह? इस स्टडी के नतीजे ध्यान से पढ़ें

प्रेग्नेंसी के दौरान

प्रेग्नेंसी के दौरान आपको बैंगन का सेवन करने से बचना चाहिए. दरअसल प्रेग्नेंसी के दौरान बैंगन खाना गर्भस्थ शिशु के विकास के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

वेट लॉस प्लानिंग में

अगर आप वेट लॉस करने की सोच रहे हैं या फिर वजन घटाने के लिए तमाम तरह की कोशिश कर रहे हैं. तो भी आपको बैंगन खाने से परहेज करना चाहिए. इससे आपका वजन कम होने की जगह बढ़ भी सकता है.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में बॉडी में बनाये रखनी हो गर्माहट तो इन गर्म तासीर वाली फल-सब्जियों को करें डाइट में शामिल

किसी तरह की एलर्जी होने पर

अगर आपकी बॉडी में किसी तरह की एलर्जी है तो भी आपको बैंगन खाने से बचना चाहिए. बता दें कि बैंगन आपकी एलर्जी की दिक्कत को बढ़ाने का काम कर सकता है. अगर आपकी आंखों में किसी तरह की दिक्कत है तो भी आपको बैंगन से परहेज करना चाहिए.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Lifestyle, Vegetable

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर