Home /News /lifestyle /

Side Effects of Coconut Water: नारियल पानी पीने से सिर्फ फायदे ही नहीं मिलते बल्कि ये नुकसान भी हो सकते हैं

Side Effects of Coconut Water: नारियल पानी पीने से सिर्फ फायदे ही नहीं मिलते बल्कि ये नुकसान भी हो सकते हैं

नारियल पानी का सेवन करते वक्त सही समय का चयन भी आवश्यक है.

नारियल पानी का सेवन करते वक्त सही समय का चयन भी आवश्यक है.

Side Effects of Coconut Water: वैसे तो नारियल पानी (Coconut water) पीने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. लेकिन कुछ मामलों में नारियल पानी पीने से सेहत को फायदे की जगह नुकसान (Side effects) भी हो सकते हैं. नारियल पानी पीने के लिए आपको समय का ध्यान रखने की भी जरूरत है. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप नारियल पानी का सेवन सही समय (Time) पर नहीं करते हैं तो ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. सर्दी की तासीर वाले लोगों को नारियल पानी रात के समय पीने से बचना चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

    Side Effects of Coconut Water: नारियल पानी (Coconut Water) पीना सेहत (Health) के लिए फायदेमंद होता है, ये तो आपने हमेशा ही सुना होगा. ये भी सुना होगा कि विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर नारियल पानी सेहत को कई तरह के फायदे देता है. साथ ही नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट होता है जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं, कि कई बार नारियल पानी फायदे की जगह सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है. आज हम आपको नारियल पानी पीने के नुकसान (Side Effects) के बारे में बताते हैं.

    वैसे तो नारियल पानी आप कभी भी पीते होंगे लेकिन बता दें कि नारियल पानी पीने के लिए भी आपको समय का ध्यान रखने की जरूरत है. अगर आप नारियल पानी का सेवन सही समय पर नहीं करते हैं तो ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. सर्दी की तासीर वाले लोगों को नारियल पानी रात के समय पीने से बचना चाहिए.

    ये भी पढ़ें: मुंह के अल्सर से छुटकारा चाहिए तो पिएं नारियल पानी, इम्यूनिटी बढ़ाने में भी है मददगार

    नारियल पानी पीने के नुकसान

    लूज-मोशन हो सकते हैं

    अगर आपके पेट में दिक्कत रहती है तो आपको ज्यादा नारियल पानी नहीं पीना चाहिए. इससे शरीर में पानी की मात्रा बढ़ सकती है और आपको लूज़-मोशन हो सकते हैं.

    ठंड लग सकती है

    कुछ लोगों को जल्दी ठंडक लगने की दिक्कत होती है. अगर आपको भी ठंडी चीजें खाने से सर्दी-ज़ुकाम जैसी दिक्कत का सामना करना पड़ता है तो आपको नारियल पानी ज्यादा नहीं पीना चाहिए. दरअसल नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है जिससे आपको ठंड लगने की परेशानी हो सकती है.

    ब्लड प्रेशर कम हो सकता है

    हाई ब्लड प्रेशर के लिए दवा खाने वाले लोगों को नारियल पानी ज्यादा नहीं पीना चाहिए. नारियल पानी में ब्लड प्रेशर कम करने वाले गुण होते हैं. जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर लो होने की दिक्कत आपको हो सकती है.

    ये भी पढ़ें: चेहरे और बालों की खूबसूरती को निखारने के लिए ऐसे करें नारियल पानी का इस्तेमाल

    पेट की दिक्कत बढ़ सकती है

    पेट में सूजन की समस्या से जूझ रहे लोगों को और किडनी की परेशानी वाले लोगों को भी नारियल पानी पीने से बचना चाहिए. अगर आप नारियल पानी पीने के शौक़ीन हैं तो इसके लिए आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए. इसके साथ ही अगर आपने किसी तरह की सर्जरी करवाई है. तो सर्जरी के बाद नारियल पानी पीने से आपको बचना चाहिए. इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में दिक्कत हो सकती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर