Ginger Side Effects: फायदा ही नहीं, नुकसान भी कर सकता है अदरक

सर्दी-जुकाम हो या गले में खराश अदरक सभी मर्ज का असरदार उपाय है.

अगर आप सही मात्रा में अदरक (Ginger) का प्रयोग कर रहे हैं तब तो यह आपकी सेहत (Health) के लिए बहुत ही अच्‍छा है, लेकिन अगर मात्रा से अधिक आपने इसका प्रयोग किया तो यह आपके सीने में जलन और पेट में गैस का कारण बन सकता है.

  • Share this:
    कोरोनाकाल में सबसे ज्यादा किसी बात पर लोगों ने चर्चा की तो वह है इम्यूनिटी (immunity) बढ़ाने पर. जबकि इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए जिसका नाम सबसे पहले आता है वह है अदरक (Ginger). आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर अदरक का इस्तेमाल कई तरह की दवाओं को बनाने में किया जाता है. खासतौर पर खांसी, सर्दी के लिये तो हम घर घर में अदरक का प्रयोग करते हैं. लेकिन आपको यह जानकर आश्‍चर्य होगा कि अगर हम अदरक का प्रयोग जरूरत से ज्‍यादा कर लें तो यह हमारी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है. इस तरह जहां अदरक खाने के कई फायदे हैं तो इसके नुकसान भी कम नहीं हैं. आइए जानते हैं कि अगर हम अदरक का ज्‍यादा प्रयोग कर लें तो इससे हमारे शरीर को क्‍या क्‍या नुकसान उठाना पड़ सकता है.

    1.हो सकता है डायरिया

    अगर हम अदरक का जरूरत से ज्‍यादा इस्‍तेमाल कर लें तो यह हमारे डाइजेशन को प्रभावित कर सकता है. कोरोना महामारी के दौर में लोगों ने इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए दिन भर में कई कई बार अदरक की चाय का सेवन किया जिससे कई लोगों को इसका नुकसान भी उठाना पड़ा. ज्‍यादातर लोगों में डायरिया की समस्‍या देखने को मिली.

    इसे भी पढ़ेंः नॉन स्टिक पैन की चमक बनाए रखने के लिए अपनाएं ये 7 टिप्‍स, इन बातों का रखें ख्‍याल

    2.हो सकता है गैस और सीने में जलन

    अगर आप सही मात्रा में अदरक का प्रयोग कर रहे हैं तब तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही अच्‍छा है, लेकिन अगर मात्रा से अधिक आपने इसका प्रयोग कर लिया तो यह आपके सीने में जलन और पेट में गैस का कारण बन सकता है. ऐसे में इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए समझदारी के साथ ही सही मात्रा में इसका प्रयोग करें.

    3.हो सकता है गर्भपात

    अगर आप अदरक खाने की शौकीन हैं और चाय में अदरक लेना पसंद करती हैं तो प्रेग्नेंसी में अदरक का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें क्‍योंकि अगर आप रोज 1500 ग्राम से ज्यादा अदरक का सेवन कर रही हैं तो इससे गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है.

    4.शुगर और ब्लड प्रेशर को कर सकता है प्रभावित

    अगर आप शुगर और हाइपरटेंशन के मरीज हैं तो अदरक का सेवन जरा संभल कर ही करें. दरअसल अदरक शुगर लेवल को कम करता है. यही नहीं, अदरक ब्‍लड को पतला करता है ऐसे में  बीपी पेंशेंट्स को ब्लडप्रेशर लो होने की शिकायत आ सकती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: