कटहल का बीज पहुंचा सकता है सेहत को नुकसान, जानें कैसे

कटहल के बीज खाने से शरीर को हो सकते हैं नुकसान-Image/shutterstock

Side Effects Of Jackfruit Seeds For Health- कटहल के बीज का सेवन करने से शरीर को कुछ फायदे तो होते हैं लेकिन नुकसान भी कई होते हैं. जिसकी वजह से आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. आइये जानते हैं कि कटहल के बीज किस तरह से शरीर के लिए नुकसानदेह हैं.

  • Share this:
    Side Effects Of Jackfruit Seeds For Health- ये तो आप जानते हैं कि कटहल के बीज सेहत को कई फायदे देते हैं और इनके सेवन से पाचन क्रिया को सही रखने, कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित रखने और  एनीमिया को दूर करने जैसी कई दिक्कतें कम होती हैं. लेकिन ये शायद ही कोई जानता हो कि कटहल के बीज का सेवन करने से शरीर को कई तरह के नुकसान भी होते हैं. आज हम यहां आपको बताएंगे कि कटहल के बीज का सेवन करने से शरीर को क्या नुकसान हो सकते हैं. आइए मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जानते हैं.

    ब्लड प्रेशर लो हो सकता है

    कटहल बीज में ब्लड प्रेशर को कम करने प्रभाव पाया जाता है. इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कम होने की दिक्कत हो सकती है. जिन लोगों को ब्लड प्रेशर लो होने की दिक्कत हो उनको कटहल के बीजों का सेवन करने से बचना चाहिए. यही नहीं उन लोगों को भी इन बीजों को खाने से पहले ध्यान रखना चाहिए जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं और बीपी को कम करने के लिए दवा खाते हैं. क्योंकि इसके सेवन से बीपी और भी कम हो सकता है.

    ये भी पढ़ें: अगर आप भी जल्दबाजी में खाते हैं खाना, तो हो सकती हैं ये दिक्कतें


    शुगर लेवल कम हो सकता है

    कटहल के बीज का सेवन करने से शुगर लेवल कम हो सकता है. इन बीजों में ब्लड शुगर को कम करने की क्षमता होती है. इसलिए उन लोगों को इन बीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जिनको हाइपोग्लाइसीमिया यानी शुगर लो होने की दिक्कत रहती हो. इसके साथ ही जो लोग डाइबिटीज़ होने की वजह से दवा खाते हों उनको भी इन बीजों को खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. क्योंकि वो पहले से ही शरीर में ब्लड शुगर को घटाने की दवा खा रहे होते हैं.

    खून को पतला कर सकता है

    कई लोगों को ब्लड क्लॉटिंग होने के चलते या किसी और वजह से खून को पतला करने के लिए दवाओं का सेवन करना पड़ता है. ऐसे लोगों को कटहल के बीजों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि वो पहले से ही खून को पतला करने की दवा खा रखे होते हैं. इसके साथ ही उन लोगों को भी इन बीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए जिनका खून पहले से ही नार्मल से ज्यादा पतला होता है.

    ये भी पढ़ें: मोमोज खाने के हैं शौकीन तो जान लें, इसे ज्यादा खाने से भी हो सकती हैं ये दिक्कतें


    एलर्जी हो सकती है

    कई बार कटहल के बीजों का सेवन करने से शरीर में एलर्जी होने की संभावना होती है. इसके सेवन से शरीर में खुजली और लाल चकत्ते होने की दिक्कत हो सकती है. इसलिए जिनकी स्किन सेंसटिव हो उनको कटहल के बीजों का सेवन करने से बचना चाहिए.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Meenal Tingel
    First published: