लाइव टीवी

मोबाइल फोन के साथ ऐसी हरकत बिगाड़ रही है युवाओं की शक्लें


Updated: December 7, 2019, 12:07 PM IST
मोबाइल फोन के साथ ऐसी हरकत बिगाड़ रही है युवाओं की शक्लें
आरोपी व्यक्ति ने अपनी प्रेमिका से शादी करने के बदले में उससे अपनी बहन की कथित तौर पर Nude तस्वीरें लेने को कहा था.

आपका मोबाइल फोन दूसरे तरीके से भी (Dangers of Cellphone)आपके लिए घातक होता जा रहा है. दुनिया भर में युवाओं को लगने वाली (Youngsters new ) चोट में मोबाइल फोन की हिस्सेदारी काफी तेजी से बढ़ रही है.

  • Last Updated: December 7, 2019, 12:07 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. मोबाइल फोन से होने वाले नुकसानों (cellphone hazards) में हम सबसे बड़ी वजह रेडियेशन (Mobile Radiation) को ही मानते हैं. लेकिन अब अमेरिका में हुई एक रिसर्च के मुताबिक आपका मोबाइल फोन दूसरे तरीके से भी (Dangers of Cellphone)आपके लिए घातक होता जा रहा है. दुनिया भर में युवाओं को लगने वाली (Youngsters new ) चोट में मोबाइल फोन की हिस्सेदारी काफी तेजी से बढ़ रही है.

ब्रिटिश अखबार डेलीमेल के मुताबिक 2007 आईफोन के पहले लांच के बाद से अब तक मोबाइल की वजह से लगने वाली चोटें तीन गुना तक बढ़ चुकी हैं. 1998 से 20016 के बीच कुल 76000 अमेरिकियों को मोबाइल की वजह से लगी चोट का इलाज कराने के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया. इनमें से अधिकतर चलते वक्त या गाड़ी चलाते वक्त मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहे थे.

इस शोध में पाया गया कि 2007 तक 10 लाख लोगों में से केवल एक ही मोबाइल की वजह से लगने वाली चोट से पीड़ित था. जबकि 2016 में यह आंकड़ा बढ़कर 29 हो गया. शोधकर्ताओं के मुताबिक यह आंकड़ा लगातार बढ़ने की संभावना है क्योंकि मोबाइल फोन की लत लोगों में हर दिन बढ़ती ही जा रही है.


शोथकर्ताओं के मुताबिक मोबाइल की वजह से लगने वाली अधिकतर चोटें सिर या गर्दन पर लगतीं हैं. जिन 76000 लोगों पर शध की गई उनमें से 40 फीसदी की उम्र 13 साल से 29 साल के बीच थी.

विशेषज्ञों ने चलने या ड्राइविंग के दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करने की सलाह दी है. इनका मानना है कि अगर आपको टेक्सटिंग करनी है तो कम से कम पैदल चलते वक्त नहीं करनी चाहिए. इससे आप मोबाइल फोन की वजह से लगने वाली चोटों से आसानी से बच सकते हैं.

ये भी पढ़ें:आखिर आभासी दुनिया के 'पेड बॉयफ्रेंड' इन महिलाओं की पहली पसंद क्यों बने!

कटरीना कैफ जैसी फिट बॉडी चाहते हैं तो अपनाएं उनका ये फिटनेस मंत्र

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 7, 2019, 12:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर