Home /News /lifestyle /

फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है हल्‍दी, इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए इसका सेवन

फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है हल्‍दी, इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए इसका सेवन

जॉइंडिस की समस्या है तो उन्हें हल्दी नहीं खानी चाहिए.

जॉइंडिस की समस्या है तो उन्हें हल्दी नहीं खानी चाहिए.

Side Effects Of Turmeric : हल्दी (Turmeric) में एक बहुत जरूरी तत्व करक्यूमिन पाया जाता है जो इसे हेल्‍दी बनाने में मदद करता है. लेकिन अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो यह नुकसान (Side Effects) भी पहुंचा सकता है. ऐसे में कई ऐसी हेल्‍थ से जुड़ी समस्‍याएं हैं जिसमें हेल्दी खाना नुकसान पहुंचा सकता है. आज हम आपको बताते हैं कि किन लोगों को हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा न करने पर हमें हल्दी के साइफ इफेक्ट्स भी झेलने पड़ जाते हैं. मसलन, पथरी (Stones) के मरीजों को हल्दी का सेवन हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह पर करना चाहिए. जिन लोगों को बार-बार पथरी की समस्या होती है उन्हें हल्दी के सेवन से यह समस्या और भी बढ़ सकती है.

अधिक पढ़ें ...

    Side Effects Of Turmeric : अब तक आपने हल्‍दी (Turmeric) के फायदों के बारे में बहुत कुछ सुना है. आयुर्वेद में हल्दी का इस्तेमाल प्राचीन समय से ही किया जाता रहा है. ओनलीमाईहेल्‍थ के मुताबिक,हल्‍दी में विटामिन सी, विटामिन बी 6, आयरन, कैल्शियम, डाइटरी फाइबर, सोडियम, प्रोटीन, जिंक, मैग्नीज, पोटैशियम होता है जो सेहत को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है. हल्दी में एक बहुत जरूरी तत्व करक्यूमिन पाया जाता है जो इसे हेल्‍दी बनाने में मदद करता है. लेकिन अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो यह नुकसान (Side Effects) भी पहुंचा सकता है. ऐसे में कई ऐसी हेल्‍थ से जुड़ी समस्‍या हैं जिसमें हेल्दी खाना नुकसान पहुंचा सकता है. आज हम आपको बताते हैं कि किन लोगों को हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा न करने पर हमें हल्दी के साइफ इफेक्ट्स भी झेलने पड़ जाते हैं.

    इन लोगों को नुकसान पहुंचा सकती है हल्‍दी

    1.पथरी के रोगी

    पथरी (Stones) के मरीजों को हल्दी का सेवन हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह पर करना चाहिए. जिन लोगों को बार-बार पथरी की समस्या होती है उन्हें हल्दी के सेवन से यह समस्या और भी बढ़ सकती है. इसलिए जितना संभव हो वे हल्दी का सेवन कम करें और इसे इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह लें.

    इसे भी पढ़ें : विंटर फ्रूट्स को और अधिक हेल्‍दी बनाने के लिए जरूर ट्राई करें ये हैक्‍स, डाइट में रोज करेंगे इस्‍तेमाल

    2.डायबिटीज के मरीज

    जिन लोगों को डायबिटीज है उन्हें हल्दी का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. डायबिटीज के रोगियों को ब्लड शुगर को कंट्रोल करने और खून को पतला करने वाली दवाएं दी जाती हैं. ऐसे में हल्दी का ज्यादा सेवन करने से शरीर में खून की मात्रा कम हो सकती है और सेहत को नुकसान हो सकता है.

    3.नाक से आता हो खून

    हल्दी खून का थक्का जमने की प्रक्रिया को धीमा करता है. इसलिए ऐसे लोग जिन्हें अचानक नाक या शरीर के दूसरे हिस्सों से खून बहने की समस्या हो उन्हें हल्दी का सेवन काफी कम करना चाहिए. इसमें कोई भी लापरवाही उन्हें नुकसान पहुंचा सकती है.

    4.पीलिया के रोगी

    जिन लोगों को पीलिया यानी जॉइंडिस की समस्या है उन्हें हल्दी नहीं खानी चाहिए. इस बीमारी से ठीक होने के बाद भी अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही हल्दी के सेवन करना चाहिए.

    यह भी पढ़ें-
    वेट घटाने वालों को कोरोना से जुड़ी गंभीर जटिलताओं का खतरा कम: स्टडी

    5.एक दिन में कितना करें हल्दी का सेवन

    एक छोटा चम्मच पिसी हुई हल्दी में लगभग 170-190 मि ग्राम करक्यूमिन होती है. कम से कम 400 mg या अधिक से अधिक 800 mg करक्यूमिन का सेवन एक दिन में सुरक्षित है. इसलिए नॉर्मल लोगों के लिए 1 से 3 छोटे चम्मच हल्दी का सेवन एक दिन में किया जा सकता है.

    Tags: Health, Health tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर