Home /News /lifestyle /

Beauty Tips: गर्मियों में इस वजह से स्किन हो जाती है डिहाइड्रेट, ऐसे रखें ध्यान

Beauty Tips: गर्मियों में इस वजह से स्किन हो जाती है डिहाइड्रेट, ऐसे रखें ध्यान

चिलचिलाती हुई गर्मी में जब पसीने की वजह से स्‍किन के पोर्स बंद हो जाते हैं, तो शरीर पर लाल रंग के छोटे-छोटे दानें निकल आते हैं.

चिलचिलाती हुई गर्मी में जब पसीने की वजह से स्‍किन के पोर्स बंद हो जाते हैं, तो शरीर पर लाल रंग के छोटे-छोटे दानें निकल आते हैं.

कॉस्मेटिक सर्जरी संस्थान वरिष्ठ कॉस्मेटिक सर्जन डॉ मोहन थॉमस ने बताया कि त्वचा की नमी में कमी कई बाहरी कारकों के कारण होती है.

    गर्मियों के मौसम में अक्सर लोगों को डिहाइड्रेशन (Dehydration) की समस्या आती है. डिहाइड्रेशन (Dehydration) की समस्या में शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिसका सीधा असर हमारे चेहरे पर पड़ता है. कॉस्मेटिक सर्जरी संस्थान वरिष्ठ कॉस्मेटिक सर्जन डॉ मोहन थॉमस ने बताया कि त्वचा की नमी में कमी कई बाहरी कारकों के कारण होती है, लेकिन सबसे आम हैं एक गर्म और शुष्क मौसम, गर्म वातावरण, पर्याप्त आवश्यक अमीनो एसिड और कैफीन की खपत में कमी.

    क्यों होती है स्किन डिहाइड्रेट

    द इस्टैटिक क्लीनिक डर्मेटो-सर्जन और कॉस्मेटिक त्वचा विशेषज्ञ डॉ. रिंकी कपूर का कहना है कि गर्मी के मौसम में एयर कंडिशन का इस्तेमाल करने, बार-बार चेहरे को पानी से धोने स्किन डिहाइड्रेट हो जाती है.

    ड्राई स्किन और स्किन डिहाइड्रेट में अंतर

    अक्सर लोगों को लगता है कि ड्राई स्किन और स्किन डिहाइड्रेट एक ही समस्या होती है. ड्राई स्किन में चेहरे और शरीर पर तेल बनाने वाली ग्रंथियों की कम संख्या होती है जो त्वचा की सतह पर सीबम को कम करती है और त्वचा को शुष्क बनाती है, जबकि 'स्किन डिहाइड्रेशन' में नमी की कमी के कारण होती है और तेल से संबंधित नहीं है.

    कैसे करें स्किन को हाइड्रेट


    ज्यादा मात्रा में पानी पिएं

    शरीर को हाइड्रेट करने के लिए दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पिएं. अगर, आप गर्मी के दिनों में ज्यादा सादा पानी नहीं पी पा रहे हैं तो पानी में नींबू या पुदीना डालकर पिएं.

    इन चीजों का करें सेवन

    गर्मियों के मौसम में उन फलों और सब्जियों का सेवन करें जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा पाई जाती है. खाने में पालक, तरबूज, खीरा और ककड़ी जैसे आवश्यक फैटी एसिड युक्त चीजों को शामिल करें.

    तेल का करें इस्तेमाल

    अपनी त्वचा को दिन में दो बार मॉइस्चराइज़ करने के अलावा, आप नहाने से पहले तेल से भी त्वचा की मालिश कर सकते हैं, जैसे नारियल का तेल. अपनी दिनचर्या में 45 मिनट का व्यायाम शामिल करना आवश्यक है. यह एक अच्छी रात की नींद को सक्षम करेगा और आपकी त्वचा को मरम्मत और पोषण करने के लिए पर्याप्त समय देगा.

    Tags: Glowing Skin, Lifestyle, Skin care, Tips for glowing skin, Women

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर