Home /News /lifestyle /

silk or cotton scarves which is better for summer in hindi pra

जानिए गर्मी से बचने के लिए क्यों बेस्ट है सिल्क और कॉटन के स्कार्फ

दोनों ही फैब्रिक गर्मियों के लिए अच्छे होते हैं.

दोनों ही फैब्रिक गर्मियों के लिए अच्छे होते हैं.

गर्मियों के मौसम में टैनिंग और हीट वेव से बचने के लिए स्कार्फ की ज़रूरत बढ़ जाती है. आमतौर हम इस इस बात पर गौर नहीं करते हैं कि स्कार्फ का फैब्रिक कैसा होना चाहिए. जिसका नतीजा यह होता है कि कई लोगों को स्किन पर रेडनेस और रैशेज़ की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है. जानिए गर्मियों में क्यों बेहतर है कॉटन और सिल्क के स्कार्फ.

अधिक पढ़ें ...

Scarf for Summer:  गर्मी अपने शिखर पर है. चिलचिलाती धूप से बचने के लिए लोग हर तरह के उपाय कर रहे हैं, लेकिन पूरी गर्मी घर पर बैठकर नहीं बिताई जा सकती है. हर किसी को कई ऐसे काम होते हैं,  जिसके लिए बाहर निकलने की ज़रूरत पड़ती ही है. ऐसे में ज्यादातर लोग गर्म हवाओं और तेज धूप से स्किन और बालों को बचाने के लिए लोग स्कार्फ का इस्तेमाल करते हैं.

स्कार्फ आपको स्टाइलिश लुक देने के साथ शरीर के एक्सपोज्ड हिस्से को धूप के साथ आती यूवीए-यूवीबी किरणों से बचाने का भी काम करता है. यूं तो मार्केट में कई फैब्रिक और पैटर्न वाले स्कार्फ मिलते हैं, लेकिन जिन लोगों को सेंसिटिव स्किन की प्रॉब्लम है, उन्हें स्कार्फ खरीदते हुए फैब्रिक का ख़ास ध्यान रखना चाहिए. सेंसिटिव स्किन के लिए सिल्क और कॉटन फैब्रिक से बना स्कार्फ अच्छा होता है. आइए जानते हैं कि ऐसा क्यों है.

ये भी पढ़ें : चिपचिपी गर्मी में बह जाता है मेकअप? इस तरह बनाएं इसे स्वेट-प्रूफ, चेहरा हमेशा दिखेगा फ्रेश

सिल्क स्‍कार्फ के फायदे

नेचुरल प्रोटीन फाइबर से होता है तैयार
फाइब्रोइन से बना सिल्‍क एक नेचुरल प्रोटीन फाइबर होता है, जो देखने में शिमरी लुक देता है. यह एक लग्जरियस फैब्रिक  है, जो कई वैरायटी में उपलब्‍ध है. ज्यादातर सिल्क को सिल्कवर्म से तैयार किया जाता है.

स्किन के लिए परफेक्‍ट
सिल्क एक बहुत ही स्मूथ फैब्रिक होता है जो, अपनी क्‍वालिटी के लिए जाना जाता है. अच्छे क्‍वालिटी वाले सिल्‍क की पहचान है कि इसे एक अंगूठी से आर-पार किया जा सकता है. यह बहुत ही सॉफ्ट कपड़ा होता है, इसलिए इस फैब्रिक से तैयार हुआ स्कार्फ आपकी स्किन के लिए अच्छा रहेगा.

एलर्जी से रखे दूर
गर्मियों में पसीना, धूप, प्रदूषण आदि से स्किन में रैशेज आदि हो सकते हैं. जबकि सिल्क हाइपोएलर्जेनिक होता है, इसलिए इस फैब्रिक से तैयार हुए स्कार्फ स्किन एलर्जी होने की आशंका को कम करते हैं.

ये भी पढ़ें : गर्मी से डैमेज हो रहे हैं बाल, इन 7 टिप्स को अपनाकर पाएं हेल्दी हेयर

कॉटन स्कार्फ के फायदे

नेचुरल फाइबर
कॉटन एक स्टेपल फाइबर फैब्रिक है, जो कई तरह के फाइबर से बनाया जाता है. कॉटन को प्लांट्स के नेचुरल फाइबर से तैयार किया जाता है. कॉटन के टाइप की बात करें तो इसमें पीमा कॉटन, इजिप्शियन कॉटन, अपलैंड कॉटन और ऑर्गेनिक कॉटन शामिल हैं.

स्किन को रखता है ठंडा
कॉटन फैब्रिक स्किन को ठंडा रखने में मदद करता है. इसके इस्‍तेमाल से त्वचा सांस ले पाती है. साथ ही यह फैब्रिक धूल मिट्टी को नहीं सोखता, जिसकी वजह से त्वचा चिपचिपी नहीं होती है. धूल-मिट्टी कई बार रैशेज या एलर्जी की वजह बनता है.

पसीना सोखने की क्षमता
बहुत से फैब्रिक पसीने को सोखते नहीं और स्किन पर चिपकने लगते हैं. जिस कारण त्वचा पर लगातार खुजली होती है. वहीं अगर कॉटन का फैब्रिक चुना जाए, तो यह पसीना सोख लेता है और शरीर से चिपकता भी नहीं है.

स्‍कार्फ के लिए कौन सा फैब्रिक बेहतर
कॉटन और सिल्क दोनों में से किसी भी फैब्रिक का स्कार्फ चुना जा सकता है. गर्मियों के दिनों में ये दोनों ही फैब्रिक स्किन पर सॉफ्ट और सेफ हैं. यह शरीर को ठंडक पहुंचाते है. हालांकि सिल्‍क में पसीने को सोखने की क्षमता नहीं होती. ऐसे में अगर आप को अधिक पसीना आने की समस्या होती हैं, तो आपके लिए सिल्‍क से बेहतर कॉटन का स्‍कार्फ हो सकता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Summer

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर