Home /News /lifestyle /

मानसून की सामान्य बीमारी एक्जिमा का इस तरह करें घरेलू इलाज

मानसून की सामान्य बीमारी एक्जिमा का इस तरह करें घरेलू इलाज

मानसून के मौसम की आम बीमारी है एक्जिमा (Image: shutterstock.com)

मानसून के मौसम की आम बीमारी है एक्जिमा (Image: shutterstock.com)

Eczema Home Remedies: बारिश के मौसम (Rainy Season) में खुजली की सामान्य बीमारी लोगों को लग जाती है. घरेलू उपायों (Home Remedies) की मदद से इसे दूर किया जा सकता है.

    Home Remedies for Eczema: बारिश में लोगों को लगने वाली सामान्य सी बीमारी है एक्जिमा. शरीर में जिस भी स्थान पर एक्जिमा होता है वहां बहुत अधिक खुजली होती है. इसमें स्किन का रंग लाल पड़ जाता है और उस जगह पर चकते जैसे निकलने लगते हैं. हेल्थ लाइन की खबर के मुताबिक खुजली करते-करते कभी-कभी खून भी निकल आता है. इसे Atopic dermatitis बीमारी कहते हैं. वैसे कई तरह के एक्जिमा होते हैं. इनमें Contact dermatitis, Dyshidrotic dermatitis, Nummular dermatitis प्रमुख एक्जिमा है.

    एक्जिमा के लक्षण

    एक्जिमा का मुख्य लक्षण खुजली है. इसमें खुजली वाली जगह पर लाल या भूरे रंग के पैच बन जाते हैं. इसमें कभी-कभी जलन भी होने लगता है. बार-बार खुजली करने का मन करता है. खुजली करने के बाद कभी-कभी दाने की तरह उभार भी निकल आते हैं. कभी-कभी सूजन भी पड़ने लगने लगता जिसके बाद स्किन का रंग पीला पड़ने लगता है. आमतौर पर यह हाथ, अंडरआर्म, बैक और घुटनों में होता है. हालांकि यह खतरनाक बीमारी नहीं है लेकिन सही समय पर इलाज नहीं करने से स्किन में लंबे समय तक के लिए परेशानी हो सकती है.

    इसे भी पढ़ेंः जानें हेल्दी लाइफ के लिए क्यों जरूरी है शाकाहारी फूड

    एक्जिमा के कारण

    हालांकि एक्जिमा का सटीक कारण अब तक पता नहीं है. माना जाता है कि यह वंशानुगत (अनुवांशिक) और मौसम में नमी आने के कारण होता है. बैक्टीरियल संक्रमण के कारण भी एक्जिमा होता है. यह मुख्यतः स्टेफिलोकोकस ऑरियस (Staphylococcus aureus) नामक बैक्टीरिया के कारण होता है. इसके अलावा किसी प्रकार की एलर्जी के कारण जैसे- डेंड्रफ मोल्ड, पराग कण, घरेलू जानवरों के संपर्क में आने, या धूल-मिट्टी के संपर्क में आने के कारण भी हो सकता है. ठंडे और गर्म तापमान में तुरन्त जाना या नमीयुक्त और आर्द्रतायुक्त वातावरण के संपर्क में आने से भी यह बीमारी हो सकती है. एक्जिमा तनाव के कारण भी हो सकता है.

    इसे भी पढ़ेंः  नियमित अखरोट के सेवन से मौत की आशंका होती है कम, स्टडी में हुआ खुलासा

    इसके घरेलू उपाय क्या हैं 

    एक्जिमा को कई तरह से ठीक किया जा सकता है. इलाज करने से पहले योग और ध्यान भी एक्जिमा को जड़ से खत्म करने में बेहद मददगार है. इसके लिए लंबी सांस लेकर एक्सरसाइज करें. योगा और ध्यान करें. म्यूजिक सुनें और रात को अच्छी नींद लें. इसके अलावा घरेलू उपायों के तहत नारियल तेल में कच्चे कपूर को अच्छी प्रकार मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाए. आप शहद से भी एक्जिमा को ठीक कर सकते हैं. शहद में एंटी-इंफ्लामेंटरी (Anti-inflammatory) गुण होते हैं. इसे खुजली वाले प्रभावित स्थान पर लगाकर आधे घण्टे के लिए छोड़ दें. इसके बाद ठण्डे पानी से धो लें. ताजे एलोवेरा के पत्तों का पेस्ट निकालकर प्रभावित स्थान पर लगाने से भी एक्जिमा से मुक्ति मिल सकती है.

    Tags: Health, Health tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर